Home » हेल्थ केयर टिप्स » Never eat these after drink milk its effect your health
 

सावधान! दूध के बाद कभी ना खाएं ये चीजें, वरना सेहत को हो सकता है भारी नुकसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 February 2019, 18:04 IST

दूध सेहत के लिए काफी पौष्टिक होता है. दूध में मौजूद कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और कैल्शियम हमारे डाइट को कंप्लीट करते हैं. दूध सेहत के लिए जितना फायदेमंद होता है, उतना ही अगर इसे पीने के बाद कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा तो ये हमारे सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. दूध पीने का सही समय होता है. इसके साथ ही दूध पीने के बाद खाने की चीजों से दूर रहना चाहिए वरना ये हमारे सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. चलिए जानते हैं कौन-कौन सी हैं वो चीजें-

ऑरेंज जूस और पाइनएप्पल से रहें दूर

दूध पीने के तुरंत बाद ऑरेंज जूस ना पीएं. यदि आप दूध पीने के तुरंत बाद ऑरेंज जूस पीते हैं, तो इससे एसिड लेवल बैलेंस नहीं रहता है और आपके पेट में दर्द शुरू हो सकता है. इसके साथ ही दूध पीने के तुरंत बाद पाइनएप्पल बिलकुल ना खाए. क्योंकि दूध में मौजूद कैल्शियम पाइनएप्पल के एंजाइम्स को अब्जॉर्ब कर लेता है, जिससे इसके न्यूट्रिएंट्स कम हो जाते हैं.

पढ़ें ये भी-काम के दौरान चाय पीना सेहत के लिए है फायदेमंद

स्पाइसी फूड और नमक से रहें दूर

दूध पीने के तुरंत बाद स्पाइसी फूड ना खाएं, इससे एसिड का लेवल बढ़ता है और इनडाइजेशन हो सकता है. इसके साथ ही नमक खाने से दूध में मौजूद प्रोटीन का अब्जॉर्बशन कम होता है और जोड़ों का दर्द हो सकता है.

कॉफी और अंडे से रहें दूर

दूध पीने के तुरंत बाद कॉफी ना पीएं. दूध पीने के बाद कॉफी पीने से कॉफी में मौजूद में कैफीन न्यूट्रिएंट्स बॉडी को पूरी तरह नहीं मिलते हैं. वहीं, दूध पीने के बाद अंडे खाने से पेट की समस्या हो सकती है. क्योंकि दोनों ही चीजों में प्रोटीन की अधिकता होती है.

पढ़ें ये भी- बिना टूथपेस्ट ऐसे चमकाएं मोतियों जैसे अपने दांत, जानिए कैसे

मछली और नींबू

दूध पीने के बाद मछली ना खाएं, क्योंकि दूध की तासीर ठंडी होती है और मछली की तासीर गर्म होती है. इसलिए इससे आपके शरीर को समस्या हो सकती है. इसके अलावा दूध के तुरंत बाद नींबू खाने से एसिड का लेवल बिगड़ेगा और एसिडिटी बढ़ सकती है.

First published: 8 February 2019, 18:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी