Home » हेल्थ केयर टिप्स » never eat these six items in night before sleep
 

रात के समय इन 6 चीजों का सेवन आपके लिए है जहर के समान, खाने से रातभर रहेंगे परेशान

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 March 2019, 16:11 IST

रात के समय भोजन करना बहुत जरूरी होता है. ये बात हम अक्सर अपने बड़े-बुजुर्गों से सुनते हैं. आपको इस बात की अच्छे से जानकारी होगी कि रात के समय भोजन करना जितना जरूरी है. उतना ही ज्यादा देर रात भोजन करना हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक है.

देर रात भोजन करने से कई समस्याएं हो सकती हैं, जिसमें वजन बढ़ने के लेकर अनिद्रा की समस्या भी शामिल है. इसके अलावा रात के समय कुछ चीजों को बिलकुल भी नहीं खाना चाहिए, वरना ये हमारी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है-

चाय- रात के समय कभी भी चाय का सेवन ना करें. चाहे ब्लैक टी या या फिर ग्रीन टी रात के समय सभी तरह के चाय सेहत के लिए नुकसानदायक ही होता है. रात के समय चाय पीने से अनिद्रा की शिकायत होती है. इतना ही नहीं रात के समय यदि आप काढ़ा भी पीते हैं, तो इससे आपकी सेहत पर निगेटिव असर पड़ता है.

ऑफिस में एनर्जी और पूरे मन के साथ करना है काम, तो रोजाना खाएं स्वादिष्ट और लजीज खाना

फ्रेंच फ्राइज- बहुत से लोगों को फ्रेंच फ्राइज पसंद होता है, लेकिन इसे रात को लगती से भी ना खाएं. रात के समय फ्रेंच फ्राइस खाने से सेहत को भारी नुकसान होता है. इससे नींद की समस्या और कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. फ्रेंच फ्राइज़ के अलावा रात के समय आलू चिप्स भी खाना सेहत के लिए लाभकारी नहीं होता है.

पिज्जा- रात के समय पिज्जा खाना भी सेहत के लिए नुकसानदायी होता है. रात को पिज्जा ऑर्डर करने से पहले सावधान हो जाएं. रात के समय पिज्जा खाने से भारी मात्रा में फैट की समस्या हो सकती है. इतना ही नहीं इससे आपको पाचन तंत्र संबंधी समस्या हो सकती है.

आइसक्रीम- खाने के बाद ज्यादातर लोग आइसक्रीम खाना पसंद करते हैं. रात के समय डिनर के बाद गलती से भी आइसक्रीम का सेवन ना करें, क्योंकि आइसक्रीम वसा से भरी होती है और रात में खाने से एसिडिटी संबंधित समस्या हो सकती है.

चॉकलेट- चॉकलेट हर कोई खाना पसंद करता है, लेकिन रात के समय अपनी इस पसंद से दूर रहें. क्योंकि रात के समय चॉकलेट खाने से सेहत पर इसका बुरा असर पड़ता है. चॉकलेट में कैफीन की मात्रा अधिक होती है, जिसके कारण आपको नींद से संबंधी समस्या हो सकती है.

सोडा- रात से समय सो ड्रिंक्स का सेवन भी ना करें. सोडा ड्रिंक्स में कोई पोषक तत्व नहीं होता और ये कैलोरी से भरी होती हैं. रात के समय इसे पीने से सेहत पर इसका बुरा असर पड़ता ही है. इसके अलावा आप रात को ठीस से सो भी नहीं पाएंगे.

चावल के साथ आप रोजाना खा रहे हैं जहर, हो सकती हैं कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियां

First published: 22 March 2019, 16:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी