Home » हेल्थ केयर टिप्स » never forget to eat these things before sleeping
 

भूलकर भी न खाएं सोने से पहले ये चीजें, वरना पड़ सकता है भारी !

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2020, 11:10 IST

सोने से पहले कई ऐसी चीजें हैं जो हमे भूलकर भी नहीं खानी चाहिए क्योंकि इससे हमारी सेहत में बुरा असर पड़ सकता है. हमे हमेशा इस बात का बखूबी ध्यान रखना चाहिए कि हमे सोने से पहले क्या खाना चाहिए क्या नहीं. अक्सर हम रात में कभी भी भूख लगने पर कुछ भी खा लेते हैं बिना ये सोचे कि कहीं ये हमारी सेहत के लिए हानिकारक तो नहीं है. चलिए आपको बताते हैं कि रात में आपको सोने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए किन का नहीं.

यदि आपकी चाय पीने की रात में आदत है तो कभी भी सोने से पहले चाय न पिएं. इसमें ग्रीन टी भी शामिल है. सोने से पहले ऐसा करना आपकी सेहत बिगाड़ सकता है. यदि रात को सोने से पहले चाय पिएंगे तो आपकी नींद बिगड़ सकती है. चाय में कैफीन मौजूद होता है जो आपकी नींद में खलल डाल सकता है. इसलिए रात में सोने से पहले भूलकर भी चाय पीने की आदत से बचे.

 

मांसाहार का सेवन रात में सोने से पहले नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इसको पचने में वक्त लगता है. यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको अगले दिन पेट संबंधित समस्या जैसे गैस कब्ज हो सकता है. ऐसे में रात में हमेशा हल्का खाना खाना चाहिए. चिकन में मौजूद प्रोटीन को पचाने में शरीर को वक्त लगता है. इसके चलते आपको रात में नींद आने में समस्या हो सकती है.

 

सोने से पहले हमेशा मीठा खाने से बचना चाहिए. इससे आपकी नींद खराब होगी. मीठे में काफी कैलोरी पाई जाती है. इससे खून में इंसुलिन की मात्रा भी बढ़ जाती है और आपकी नींद में भी खलल पड़ जाता है.

अगर आपने खाएं हैं ये फल तो भूलकर भी न पीएं ये चीजें, जा सकती है जान !

चॉकलेट कैफीन का स्त्रोत है कई लोगों इस बात का एहसास नहीं होता है. यदि आपके घर में खाने को कुछ बचा नहीं है तो आप चॉकलेट खा सकते हैं लेकिन अगर आप सोने से पहले कॉफी लेने से बच रहे हैं तो उसी तरह आपको चॉकलेट से भी दूरी बना लेनी चाहिए.

 

जहरीला होता है सेब का बीज, भूलकर भी खा लिया तो हो सकती है मौत !

आपके दिल और दिमाग को ताकत देने के साथ इन परेशानियों को दूर करता अखरोट

अगर आपके भी तेजी से झड़ रहे हैं बाल तो न करें नजरअदांज, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

First published: 11 February 2020, 11:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी