Home » हेल्थ केयर टिप्स » Never take bath after eating know the reason here
 

खाना खाने के तुरंत बाद स्नान करने से हो सकती है ये गंभीर बीमारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 December 2019, 14:12 IST

Why we should avoid Bath after meal : अक्सर आपने अपने घर में बड़े बुजुर्गों से सुना होगा कि पहले नहाएं उसके बाद ही खाना खाएं. हाथ ही वो ये भी हिदायत देते हैं कि खाने के बाद कभी ना नहाएं. उनकी ये बातें कोई कोरी कल्पना नहीं हैं यानी किसी धर्म या अंधविश्वास के चलते वह ऐसे नहीं कहते हैं. बल्कि इसके पीछे कुछ वैज्ञानिक कारण (Scientific Reason) भी हैं. जो सीधे आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं. यानी खाना खाने के तुरंत बाद नहाने (Bathing) से आपकी सेहत खराब हो सकती है. ये कोई धार्मिक मान्यता नहीं है. आज हम आपको इसी बारे में जानकारी देने जा रहे हैं कि खाना खाने के बाद नहाने से आपके स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ता है.

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने पूर्वजों और बुजुर्गों की बात को मानना किसी रूढ़िवादी सोच को मानने जैसा है. लेकिन इसमें सब ऐसे नहीं है. इनमें खाने के बाद नहाने वाली बात भी कुछ ऐसी ही है. प्रकृति ने हमें दिन रात के 24 घंटों में हर समय के हिसाब से काम बांटा है. यानी जब आपका समय सोने का हो तब सोइए और जब जागने का हो तब जागिए. इसी तरह से खाने और नहाने का वक्त भी तय है.

इन नियमों को मानने से आपकी सेहत दुरुस्त रहती है और आप लंबे समय तक जीवित रहते हैं. अगर आपको भी खाना खाने के तुरंत बाद नहाने की आदत है तो आपके लिए ये घातक हो सकती है. दरअसल, खाना खाने के तुरंत बाद नहाने से ब्लड का प्रवाह पेट से शरीर के अन्य हिस्सों में होने लगता है जिसके कारण पाचन क्रिया सुस्त हो जाती है और खाना बहुत देर से पचता है.

आयुर्वेद के अनुसार भोजन करने के बाद शरीर का अग्नि तत्व सक्रिय हो जाता है और यह पाचन में मदद करता है. लेकिन भोजन करने के ठीक बाद नहा लेने से शरीर का तापमान कम हो जाता है और इसके कारण पाचन क्रिया धीमी पड़ जाती है. मेडिकल साइंस के अनुसार नहाने के बाद शरीर का तापमान कम हो जाता है. चूंकि शरीर धीरे धीरे ठंडा होने लगता है जिसके कारण पाचन में सहायता के लिए शरीर के मानक तापमान को बनाए रखने में कठिनाई होती है. इसके परिणामस्वरुप ब्लड का प्रवाह शरीर के अन्य भागों में होने लगता है जिससे पाचन क्रिया धीमी हो जाती है. भोजन न पचने के कारण व्यक्ति को बेचैनी होती है और उसे एसिडिटी और कब्ज की समस्या हो जाती है.

बता दें कि इस खाना खाने के कितने घंटे बाद नहाना चाहिए इस बारे में कोई सटीक शोध नहीं हुआ है. लेकिन ऐसा माना जाता है कि अगर आप खाना खाने के दो या तीन घंटे बाद नहाते हैं तो कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन खाने से पहले नहाने से होने वाले फायदों को नकारा नहीं जा सकता.

भूलकर भी ना खाएं कभी बैगन, इन लोगों के लिए है खतरनाक

9 घंटे से ज्यादा बैठना सेहत के लिए है खतरनाक, हो सकती है मौत!

नारियल के दूध में छिपा है सेहत का खजाना, इन रोगों को करता है जड़ से खत्म

First published: 10 December 2019, 14:12 IST
 
अगली कहानी