Home » हेल्थ केयर टिप्स » New Topical Gel Birth Control For Men Could Change Everything
 

कॉन्डोम रखने की नहीं पड़ेगी पुरुषों को जरूरत, जल्द आने वाला है ये विकल्प

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 December 2018, 17:04 IST

सरकार लोगों को यौन रोगों से बचाव और जनसंख्या नियंत्रण करन के लिए लगातार जागरूकता अभियान चलाती रहती है. इसके लिए सरकार तमाम प्रचार अभियान भी चलाती है. इसके लिए सरकार विभिन्न माध्यमों से कंडोम के प्रयोग को बढ़ावा देने की बात कहती है. लेकिन अगर किसी को कंडोम के इस्तेमाल से परहेज हैं तो बाजार में अब इसका भी विकल्प आ गया है. यह विकल्प ऐसे लोगों के लिए बेहतर साबित होगा, जो किसी वजह से कंडोम का प्रयोग नहीं करते.

साथ ही ऐसी महिलाएं जो साइड इफेक्ट के डर से गर्भनिरोधक गोलियां नहीं लेना चाहतींक्योंकि वैज्ञानिकों ने अब पुरुषों के लिए भी गर्भनिरोधक तैयार कर दिया है. दरअसल, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) के युनिस केनेडी श्रिवर ने एक ऐसा जैल तैयार किया है. जिसके इस्तेमाल से पुरुषों का स्पर्म काउंट कम हो जाएगा.

स्पर्म काउंट में होने वाली यह कमी स्थायी रूप से नहीं होगी, बल्कि यह अस्थायी रूप से होगी. बता दें कि इस जैल को यूज करने से स्पर्म में भारी कमी आ जाती है. इस प्रोग्राम का संचालन करने वालीं डॉ. डायना ब्लीथे का कहना है कि काफी महिलाएं हॉर्मोनल गर्भनिरोधक का प्रयोग नहीं कर पाती हैं. वो बताते हैं कि आज के समय में पुरुष गर्भनिरोधक सिर्फ कंडोम और नसबंदी तक ही सीमित है. ऐसे में यह नए प्रकार का जैल पुरुष गर्भनिरोधक के फील्ड में बेहद कारगर और बेहतरीन साबित होगा.

कैसे काम करता है ये जैल

ये जैल NES/T नाम से बाजार में आएगा. इसके इस्तेमाल करने का तरीका ये होगा कि इस जैल को पुरुषों को अपनी पीठ और कंधे पर लगाना होगा. इसके बाद यह जैल स्किन के जरिये अब्जॉर्ब हो जाता है और असर दिखाना शुरू कर देता है. जल्द ही इस जेल को दुनियाभर के 420 कपल्स पर टेस्ट किया जाएगा. जिससे इससे जांच की जा सके कि आखिर ये कितना कारगर है.

ये भी पढ़ें- ये खाना आपको दे रहा है मौत का तोहफा, इसे खाया तो हो सकता है कैंसर

First published: 5 December 2018, 17:04 IST
 
अगली कहानी