Home » हेल्थ केयर टिप्स » nigella seeds of health benefits
 

एक चुटकी में रोके अपने झड़ते हुए बाल, झट से मिटाए मुहासों के दाग, जानिए काली कलौंजी के ये अनोखे फायदे

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 September 2019, 16:10 IST

काले रंग की छोटे-छोटे दाने वाली कलौंजी दिखने में बहुत ही छोटी होती है. लेकिन इस छोटी सी चीज में ऐसे गुण समाए हुए है जिन्हें जानकर आप वाकई चौक जाएंगे. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कलौंजी के सेहत भरे लाभ जिन्हें अपनाकर आप अपनी कई तरह की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

यदि आप अपनी बाल गिरने की समस्या से जूझ रहे हैं तो आप अपने सिर पर 20 मिनट तक नींबू के रस से मसाज करने के बाद बालों को अच्छी तरह से साफ कर लें. इसके बाद आप कलौंजी के तेल से बालों में अच्छी तरह मसाज करें. इसके बाद तकरीबन आधे घंटे के लिए आप अपने बालों को छोड़ दे. इस प्रक्रिया को आप नियमत करेंगे तो आपको बाल झड़ने की समस्या से निजात मिल जाएगी.

 

 

 

 

इसके साथ ही ये समस्या चेहरे पर होने वाले मुंहासे और मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ता है और स्वाभाविक रूप से सुंदर और चमकदार त्वचा देता है. वहीं इससे आप अपने दांत की समस्याओं से लड़ने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

इन गोलियों को खाकर आप भी बुढ़ापे में दिखेंगे जवान, क्लिक करके जानें

 

इसके इस्तेमाल से आपके मसूड़ो मं खून आता, कमजोर दांत को मजबूत बनाने में लाभदायक होता है. बताते चलें कलौंजी में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो कैंसर जैसी बीमारी से सुरक्षा प्रदान करने में सहायक होते हैं. कलौंजी का तेज से कफ की समस्या से फायदा मिलता है.

वजन घटाने के लिए ये है दुनिया का सबसे ताकतवर फल, खाते ही आइसक्रीम जैसी पिघलने लगेगी चर्बी

 

First published: 28 September 2019, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी