Home » हेल्थ केयर टिप्स » Nigella seeds of health benefits for hair and face problem
 

अगर आप अपने झड़ते हुए बालों से और मुहासों के दाग से हैं परेशान, तो काली कलौंजी के ये फायदें कर देंगे हैरान

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 November 2019, 14:13 IST

किचन में मौजूद काले रंग की छोटे-छोटे दाने वाली कलौंजी दिखने में बहुत ही छोटी होती है.लेकिन इस छोटी सी चीज में तमाम ऐसे गुए समाए हुए जिन्हें देखकर आप वाकई चौंक जाएंगेचलिए आज हम आपको बताते हैं कलौंजी के ऐसे लाभ के बारे में जिन्हें अपनाकर आप अपनी हर समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

कलौंजी का उपयोग आप बाल झड़ने की समस्या को खत्म करने के लिए भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको 20 मिनट तक नींबू के रस से मसाज करने के बाद बालों को अच्छी तरह से साफ कर लें. इसके बाद आप कलौंजी के तेल से बालों में अच्छी तरह मसाज करें. इसके बाद अपने बालों को आप तकरीबन आधे घंटे के लिए छोड़ दें. ऐसा आप नियमत करें तो आपकी बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

 

वहीं इसी के साथ यदि आप चेहरे पर मुंहासों की समस्यों से जूझ रहे हैं तो इसका उपयोग आप अपने चेहरे के लिए भी कर सकते हैं. वहीं यदि आपको दांतों की समस्या है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.इसके इस्तेमाल से आपके मसूड़ो में खून आता है. कमजोर दांत को मजबूत बनाने में लाभदायक होता है.दरअसल कलौंजी में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं.जो कैंसर जैसी बीमारी से सुरक्षा प्रदान करने में सहायक होते हैं.इसी के साथ कलौंजी का तेज से कफ की समस्या में भी फायदा मिलता है.

अगर आप अपने झड़ते हुए बालों से और मुहासों के दाग से हैं परेशान, तो काली कलौंजी के ये फायदें कर देंगे हैरान

 

 

First published: 27 November 2019, 14:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी