Home » हेल्थ केयर टिप्स » Omega 3: The magical ingredient that controls your hunger & helps to reduce weight
 

रोज यह कमाल की चीज खाएं, भूख को नियंत्रित कर वजन घटाएं

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 January 2018, 19:16 IST

हमारा शरीर कुछ इस तरह डिजाइन किया गया है कि यह ऊर्जा के स्तर में कमी आने पर इसे बढ़ाने या नियंत्रित रखने के लिए पोषण (भोजन) पर निर्भर रहता है. जब ऊर्जा के स्तर में कमी आती है तो दिमाग बताता है कि अब भूख लगी हैै और कुछ खाना चाहिए ताकि भरपूर ऊर्जा मिल सके. लेकिन ऊर्जा के स्तर को नियंत्रित रखने और भूख की जरूरत के बीच मोटापा एक परेशानी बन चुका है.

हालांकि एक ऐसी कुदरती और जादुई चीज है, जो आपकी भूख को नियंत्रित रखकर आपको बेवजह खाने से रोक सकती है. इस जादुई चीज का नाम ओमेगा-3 फैटी एसिड है. ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर चीजों में अलसी के बीज, अखरोट और चिया के बीज शामिल हैं.

ओरिफ्लेम इंडिया में वेलनेस एक्सपर्ट, डाइटीशियन और सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट सोनिया नारंग बताती हैं कि कैसे ओमेगा-3 फैटी एसिड भूख को नियंत्रित करता है.

वे कहती हैं, ओमेगा-3 फैटी एसिड में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए), इकोसैपेंटेनोइक एसिड (ईपीए) और डोकोसैहेक्सेनोइक एसिड (डीएचए) जैसे तीन फैट्स (वसा) होते हैं. जहां ईपीए और डीएचए, मछली के तेल में मिलते हैं, एएलए कुछ वनस्पति तेलों, अलसी के बीजों और अखरोट में पाया जाता है. यह तीनों ज्ञान संबंधी कार्यों, सामान्य बढ़ोतरी और मानव शरीर के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

ओमेगा-3 फैटी एसिड में भूख को दबाने वाला रसायन पूफा (पीयूएफए) पाया जाता है और इसमें भूख को नियंत्रित करने की क्षमता होती है. यह लेप्टिन के स्तर को बढ़ाने में भी मदद करता है, जो वजन के रख-रखाव के काम आता है. यह फैटी एसिड्स भोजन का सेवन कम करते हैं और इस तरह से शरीर का वजन घटाने की प्रक्रिया आगे बढ़ती है.

उन्होंने आगे बताया कि अपने दैनिक भोजन में ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाने को शामिल करने से सेरोटॉनिन का स्तर भी बढ़ता है. सेरोटॉनिन एक ताकतवर दिमागी रसायन है जो खाने को लेकर आपकी इच्छा कम करता है और बिना ज्यादा खाए आपको लगता है कि पेट भरा हुआ है. इसलिए मुट्ठी भर अखरोट खाना, वजन कम करने में मुख्य भूमिका निभा सकता है क्योंकि इससे आपको लंबे वक्त तक पेट भरा लगेगा.

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर भोजन से मधुमेह (डायबिटीज) पीड़ित व्यक्तियों का इंसुलिन स्तर भी सुधर सकता है. यह शरीर में जमे वसा (फैट) को हटाकर उर्जा देने का भी काम करता है और इस प्रकार शरीर से अतिरिक्त वजन कम होता है.

First published: 25 January 2018, 19:16 IST
 
अगली कहानी