Home » हेल्थ केयर टिप्स » onion oil prepare at home
 

हेयर ग्रोथ के ​लिए ऑनियन ऑयल बनाने की विधि, ये है इस्तेमाल करने का तरीका

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 January 2021, 15:58 IST

प्याज जितना ही हमारे सेहत के लिए फायदेमंद है उतना ही ये हमारे बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है. प्याज में सल्फर और विटामिन पाया जाता है जो बालों को स्वस्थ रखने के लिए काफी मददगार साबित होता है.प्याज बालों को मजबूत करने के साथ साथ बालों को झड़ने से भी रोकता है.

बालों के लिए प्याज के फायदे पाने के लिए, इसका इस्तेमाल करने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक प्याज का तेल है.हालांकि ये तेल बाजार में आसानी से नहीं मिलता है. लेकिन इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसे आसानी से घर में भी बना सकते हैं. चलिए बताते हैं आपको प्याज के तेल को बनाने की विधि.


सावधान: शराब पीने के बाद गलती से भी पी ली ये चीज, गले पड़ जाएगी बहुत बड़ी मुसीबत

 

इसके लिए प्याज को मिक्सर की मदद से इसका रस निकाल लें. यदि रस नहीं है तो प्याज का पेस्ट भी ले सकते हैं. इसके बाद एक पैन में नारियल तेल डालें और प्याज का रस या पेस्ट मिला दें. इस रस को तेल में अच्छे से मिलाएं. इसके बाद इसे थोड़ी देर पकाने के बाद ठंडा कर दें. बाद में छलनी से छानने के बाद इसे किसी बॉटल में स्टोर कर लें.इस तेल का इस्तेमाल आप 6 महीने तक कर सकते हैं.

प्याज का तेल आपके बालों को गहराई से कंडीशनर करता है. ये ड्राई बालों के लिए काफी फायदेमंद है. आप टूटते बालों को रोकने के लिए इसका इस्तेमाल कर अपनी समस्या से निजात पा सकते हैं. आप शैम्पू करने से कुछ देर पहले अपने बालों में इसे लगा सकती हैं. इसके बाद अपने बालों को साफ कर लें.हालांकि प्याज के तेल में बदबू आ सकती है. इसके लिए आपको तेल को अपने बालों से अच्छी तरह साफ करना है.

ऐसे करें इस्तेमाल-
ऑनियन ऑयल को कभी भी सुबह नहीं लगाना चाहिए. इसे हमेशा रात में लगाकर सोना चाहिए.सुबह उठकर बालों को शैंपू कर दें. इसके अलावा, प्याज का तेल बहुत शार्प होता है, ये नियमित रूप से लगाने पर सेंसेटिव स्किन वालों के लिए जलन और खुजली जैसी समस्याएं भी खड़ी कर सकता है. इससे बचने के लिए सुरक्षित तरीका यही है कि इसे हफ्ते में दो बार लगाया जाए.मतलब रात में लगाकर सो जाएं और सुबह शैंपू कर लें.

दूध और मिश्री साथ में पीने के फायदे जान आप भी हो जाएंगे हैरान

First published: 8 January 2021, 15:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी