Home » हेल्थ केयर टिप्स » Only exercise may not help you lose weight, Remember thing in mind for fitness
 

जरूरी नहीं कि कसरत से कम हो जाए आपका वजन

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 February 2017, 19:30 IST

अगर आप भी रोजाना जिम में घंटों कसरत करते हैं और यह सोचते हैं कि आपका वजन कम हो जाएगा, तो एक बार फिर से सोचिए. एक नए शोध में यह बात सामने आई है कि जरूरी नहीं कि कसरत वजन बढ़ने से रोकने में मददगार साबित हो.

अमेरिका के शिकागो मे लोयोला यूनिवर्सिटी स्ट्रिच स्कूल ऑफ मेडिसिन की असिस्टेंट प्रोफेसर लारा ड्युगैस कहती हैं, "हमारे शोध के नतीजे बताते हैं कि जरूरी नहीं कि शारीरिक मेहनत से आपका वजन बढ़ना रुक जाए."

चार प्रभाव जो व्यायाम करने से दिमाग और शरीर पर पड़ते हैं

इस ताजा शोध के नतीजे जर्नल पीयरजे में छपे हैं, जिनमें पांच देशों के वयस्कों को शामिल किया गया.

यूं तो शारीरिक श्रम (कसरत) के तमाम फायदे जगजाहिर हैं. इनमें हृदय, मधुमेह और कैंसर जैसे रोगों से बचाव के अलावा मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होने के साथ ही मन प्रसन्न रहता है. जो लोग शारीरिक रूप से सक्रिय होते हैं, उनके ज्यादा लंबे वक्त तक जीने की ज्यादा संभावना भी होती है.

जानिए 7 अच्छी आदतें जो हैं शरीर के लिए बेकार

लेकिन शारीरिक श्रम के दौरान कैलोरी की खपत होती है और इससे भूख बढ़ती है. लोग इस कैलोरी की खपत को पूरा करने के लिए ज्यादा खाते हैं या फिर बाकी सारा दिन कम सक्रिय होते हैं.

शोधकर्ताओं ने अमेरिका, घाना, दक्षिण अफ्रीका, जमैका और सेशेल्स जैसे पांच देशों के 25 से 40 आयुवर्ग के वयस्कों की दिनचर्या को देखा. इन प्रतिभागियों ने अपनी कमर पर एक्सिलोमीटर नाम की एक डिवाइस को करीब सप्ताह भर तक पहना. यह डिवाइस पहनने वाले के कदमों की गिनती और उनकी ऊर्जा खपत मापती थी.

उपवास रखने से बढ़ती है शरीर की प्रतिरोधक क्षमता

शोधकर्ताओं ने इन प्रतिभागियों की लंबाई, वजन और शरीर में वसा (फैट) की भी जांच की. शुरुआती जांच के बाद प्रतिभागियों से एक-दो साल बाद वापस आने के लिए कहा गया.

आश्चर्यजनक रूप से इन सभी देशो में जो प्रतिभागी शारीरिक श्रम करते थे उनका वजन ज्यादा बढ़ गया था. 

जानिए मौत के बाद भी कैसे जिंदा रह सकते हैं आप

उदाहरण के लिए एक अमेरिकी पुरुष जो इन गाइडलाइंस के मुताबिक था उसके वजन में प्रति वर्ष करीब आधा पाउंड (करीब 225 ग्राम) का ईजाफा हुआ जबकि जो व्यक्ति शारीरिक मेहनत या कसरत के इन मानकों पर नहीं था, उसने आधे से ज्यादा पाउंड वजन कम किया.

First published: 3 February 2017, 19:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी