Home » हेल्थ केयर टिप्स » Papaya is very beneficial for our health
 

बढ़ते वजन को करना है कम और पाचन तंत्र को रखना है मजबूत तो रोजाना खाएं ये फल

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 March 2019, 12:11 IST

प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादातर पपीता खाने से मना किया जाता है, लेकिन पपीता हमारी सेहत के लिए बहुत दी फायेमंद होता है. कच्चा पपीतो हो या फिर पका हुआ. दोनो ही रूप में ये हमारी सेहत के लिए बहुतमंद होती है. साथ ही पपीता बाजार में पपीता बहुत ही आसानी से मिल भी जाता है. पपीता कई बीमारियों को दूर करने में भी सहायक होता है. चलिए जानते हैं पपीता खाने से क्या-क्या फायदा होता है-

आंखों की रोशनी बढ़ाने में

पपीता खाने से आंखों की रोशनी अच्छी होती है. पपीते में भरपूर मात्रा मे विटामिन ए होता है, जो आंखों की रोशनी के लिए अच्छा माना जाता है. विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही बढ़ती उम्र से जुड़ी कई समस्याओं के समाधान में भी कारगर है.

पाचन तंत्र को सक्रिय रखने में

यदि आप अपनी पाचन क्रिया मजबूत करना चाहते हैं, तो पपीते का सेवन रोजाना करें. पपीते में कई पाचक एंजाइम्स होते हैं. इसके साथ ही इसमें कई डाइट्री फाइबर्स भी होते हैं जिसकी वजह से पाचन क्रिया सही रहती है.

पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द में

बहुत सी महिलाओं को पीरियड्स के दौरान काफी दर्द की शिकायत होती है. यदि आप भी उन्हीं में शामिल हैं, तो इस दौरान पपीते का सेवन जरूर करें. पीरियड्स के दर्द के साथ-साथ पीरियड साइकिल भी नियमित रहती है. 

ज्यादा पानी पीना सेहत के लिए है खतरनाक, हो सकती है ये जानलेवा बीमारी

कोलेस्ट्रॉल कम करन में सहायक

पपीते में फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है. एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर से भरपूर होने के कारण ये हमारे शरीर के कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सहायक होता है. 

वजन घटाने में

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो अपने रोजाना के पपीता जरूर शामिल करें. एक मध्यम आकार के पपीते में 120 कैलोरी होती है. जो काफी है.  वहीं, इसमें मौजूद फाइबर्स वजन घटाने में काफी मददगार होते हैं.

दुनिया में दूसरी बार हुआ लाइलाज Aids का सफल इलाज, जानिए कैसे हुआ ये कारनामा

First published: 9 March 2019, 11:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी