Home » हेल्थ केयर टिप्स » peanuts are rich protein fat and various
 

Health Benefits of Peanuts : मोटापे से चाहते हैं छुटकारा तो सर्दियों में खूब खाएं मूंगफली, कम हो जाएगा 1 हफ्ते में वजन

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 January 2020, 13:10 IST

Benefits of Peanuts : सर्दियों में अक्सर लोग मूंगफली को बड़े ही चाव के साथ खाते हैं. मूंगफली प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत है और इसमें कई अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. इसी के साथ ये बढ़ते वजन को कम करने के लिए भी काफी सहायक होता है. मोटापा (Weight) इन दिनों लोगों की एक आम समस्या बन गई है. ऐसे में यदि आपको भी अपना वजन कम करना है तो आप भी मूंगफली खाइए. चलिए आपको बताते हैं मूंगफली में कौन से ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके बढ़ते हुए वजन को कम करता है.

मेटाबॉलिज्म का सही रहना हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. जिन लोगों का मेटाबॉलिज्म सही से काम नहीं करता है, वो लोग स्वस्थ रहते हैं. साथ ही कई तरह के बीमारियों से भी बचे रहते हैं. इसके सही रहने से हमारे शरीर में कोई भी कोर्बोहाइड्रेट नहीं जमता है. कार्बोहाइड्रेट बढ़ने की वजह से हमारे शरीर में वजन बढ़ने लगता है. मूंगफली खाने से हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है.

मूंगफली खाने से पेट भरा-भरा लगता है और भूख भी नहीं लगती है. ऐसे में भूख लगने में मूंगफली का सेवन करते हैं तो ये सबसे अच्छा रहेगा. आपका पेट भी भर जाएगा और आपको कार्बोहाइड्रेट वाला खाना भी नहीं खाना पड़ेगा. इसके चलते आपका वेट संतुलन में बना रहेगा.

अगर आप भी पीते हैं गर्म चाय तो हो जाइए सावधान, वरना हो सकती है ये जानलेवा बीमारी

प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत मूंगफली है. इसके अलावा मूंगफली में बायोटीन, तांबा, पोटेशियम, फोलेट, नियासिन, थियामिन और विटामिन ई जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये तत्व हमारे शरीर में पाए जाने वाले मोनोअनसैचुरेटेड फैट को कम करने में हेल्प करते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं ये पोषक तत्व कैलोरी बर्न करने में भी काफी हेल्प करता है. इसलिए कहा जाता है कि वजन कम करने के लिए मूंगफली एक अच्छा विकल्प है.

इन घरेलू उपायों से झटपट दूर हो जाएगा पेट का अल्सर, ये है इस बीमारी के लक्षण

First published: 8 January 2020, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी