Home » हेल्थ केयर टिप्स » हर 40 सेकंड में लोग आत्महत्या कर रहे हैं : WHO रिपोर्ट
 

हर 40 सेकंड में लोग आत्महत्या कर रहे हैं : WHO रिपोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 September 2019, 11:10 IST

जब आप इस लेख को पढ़ रहे होंगे इस दौरान तीन लोग आत्महत्या कर चुके होंगे. जी हां, ये सुनकर आप जरूर चौंक गए होंगे लेकिन WHO की तजा रिपोर्ट कहती है कि दुनियाभर में हर 40 सेकंड में एक व्यक्ति आत्महत्या कर लेता है. आंकड़ों की माने तो सालाना 800000 लोग दुनियाभर में आत्महत्या कर लेते हैं.

WHO के अनुसार आत्महत्या की 20 कोशिशों के बाद एक व्यक्ति आत्महत्या कर रहा है. रिपोर्ट की माने तो सालाना दुनियाभर में 1 करोड़ 60 लाख लोग आत्महत्या की कोशिश करते हैं. रिपोर्ट के अनुसार आत्महत्या 15 से 29 साल के युवाओं में अप्राकृतिक मौतों के पीछे दूसरा सबसे बड़ा कारण है, जबकि सड़क दुर्घटना दूसरे स्थान पर आती है.

 

दुनियाभर की बात करें तो साक्षिण एशिया, अफ्रीका, यूरोप में सबसे ज्यादा मौतें होती हैं. WHO के अनुसार, भारत में प्रति 100,000 लोगों में से 15 लोग आत्महत्या करते हैं. WHO का कहना है कि केवल 38 देश आत्महत्या को रोकने के लिए आवश्यक प्रयास कर रहे हैं. हालांकि राहत देने वाली खबर यह है कि साल 2010 से 2016 के बीच आत्महत्या की दर में 9.8 फीसदी की गिरावट आयी है.

कहा गया है कि विश्व स्तर पर 79% आत्महत्याएं निम्न और मध्यम आय वाले देशों में होती हैं, हालांकि उच्च आय वाले देशों में आत्महत्या की दर सबसे अधिक है. संयुक्त राष्ट्र ने कहा ''धनी देशों में महिलाओं की तुलना में घटनाएं पुरुषों की तुलना में तीन गुना अधिक हैं, जबकि गरीब देशों में ये दर अधिक समान हैं.“

SBI ने लाखों ग्राहकों को दिया झटका, FD की ब्याज दरों में की इतनी कटौती

First published: 10 September 2019, 11:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी