Home » हेल्थ केयर टिप्स » phool gobhi cauliflower benefits and side effects
 

सावधान! इन बीमारियों के रोगी भूलकर भी ना लगाएं गोभी को हाथ, जानिए वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 October 2019, 12:09 IST

फूल गोभी एक बहुत ही टेस्टी सब्जी है जो तकरीबन हर भारतीय को बेहद पसंद है. फूलगोभी में कैल्शियम, फास्फोरस, प्रोटीन, कार्बोडाइड्रेट और लौह तत्व के अलावा विटामिन ए, बी, सी, आयोडीन और पोटैशियम और थोड़ी सी मात्रा में तांबा भी मौजूद होता है. गोभी में एंटी ऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए लाभदायक होते हैं. गोभी में कैल्शियम की मात्रा भी काफी होती है. लेकिन कुछ लोगों के लिए गोभी जहर के मुताबिक होता है. चलिए बताते हैं.

यदि आप थाइराइड की समस्या है तो फूलगोभी का बिलकुल इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. इससे आपका T3, T4 हार्मोन बढ़ सकता है. गोभी का सेवन उन लोगों के लिए भी खतरनाक है जिनके गाल ब्लैडर या किडनी में स्टोन है इससे समस्या और तेजी से बढ़ेगा. क्योंकि गोभी में कैल्शियम ज्यादा मात्रा में होता है. इसी के साथ यदि आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो गोभी का सेवन बिलकुल न करें. क्योंकि इससे आपका यूरिक एसिड और बढ़ जाएगा. इसी वजह ये है कि इसमें प्यूरिन होता है.

इन लोगों के लिए जहर है बैंगन,भूलकर भी ना खाएं कभी

दरअसल फूलगोभी में प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन एक और विटामिन सी के अलावा पोषक भरपूर मात्रा में इसके तत्व होते हैं. जोकि स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं. गोभी लोग कई तरह से इस्तेमाल करते हैं कई लोग सब्जी बनाकर खाते हैं तो कुछ अचार, कुछ लोगों को गोभी का पराठा भी बहुत लोगों को पसंद होता है. गोभी शरीर के विषैले पदार्थ को बाहर निकालता है इसके लिए कच्ची गोभी के रस का सेवन करना चाहिए.

इन चीजों के लिए गोभी है फायदेमंद

यदि आपको पेट की समस्या है तो गोभी के एक हिस्से को तोड़कर चावल के पानी में दस मिनट तक पका ले, जब ये अधापका हो जाए तो इसको काले नमक के साथ इसका सेवन करें.

यदि गठिया की समस्या से परेशान हैं या आपके शरीर में हड्डियों में दर्द है तो आप गोभी और गाजर का रस बराबर मात्रा में मिलाकर पीएं. ऐसा दो महीने तक करने से इस समस्या से आपको छुटकारा मिल जाएगा.

इसी के साथ गोभी वजन कम करने में भी लाभदायक होती है. इसका सेवन करने से आपका वजन कम होगा. गोभी में बिटामिन c की भरपूर मात्रा होती है. जोकि चर्बी कम करने में लाभदायक होती है.

 

 

First published: 14 October 2019, 12:12 IST
 
अगली कहानी