Home » हेल्थ केयर टिप्स » Physician Cautioned On Objectionable To Take Selfie It May Causes Of Illness
 

आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है सेल्फी लेने का शौक, बीमारी को दे रहा न्योता

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 January 2019, 11:11 IST

आजकल युवाओं में सेल्फी लेने का शौक बहुत बढ़ गया हैं. वो सेल्फी लेने का कोई मौका नहीं छोड़ते, शादी हो या कोई पार्टी या फिर कोई त्योहार, हर मौके पर सेल्फी लेने की होड़ सी मची रहती हैं, लेकिन शायद ही आपको पता होगा कि सेल्फी लेने का शौक आपको महंगा पड़ सकता है. क्योंकि सेल्फी लेने से आप बीमार हो सकता हैं. यानि सेल्फी लेना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है.

इन तरीकों से सेल्फी लेना हो सकता है हानिकारक

अाप सोच रहे होंगे कि सेल्फी लेने से भला कोई कैसे बीमार पड़ सकता है तो चलिए हम आपको बता रहे हैं कि कैसे सेल्फी लेने की वजह से आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. अगर आप हाथ को पूरा तानकर, कलाई को अंदर की ओर मोड़कर कूदते हुए, चट्टानों पर चलते हुए सेल्फी लेते हैं तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है, क्योंकि इस दौरान ठीक से संतुलन नहीं बन पाने की वजह से गिरने पर आपकी कलाई में सबसे अधिक चोट आ सकती है. फिजियोथेरेपिस्ट और डॉक्टर्स इस तरह से सेल्फी ना लेने की सलाह देते हैं.

बता दें कि ज्यादातर युवा इस तरह से सेल्फी लेना इसलिए पसंद करते हैं ताकि लोग उनकी तारीफ करें. वहीं डॉक्टरों का कहना है, "हम एक ऐसे युग में रहते हैं जहां मोबाइल फोन हमारे जीवन में प्रवेश कर चुका है और वास्तविक मानवीय संपर्क लगभग न के बराबर है. हालांकि प्रौद्योगिकी ने सभी के लिए जीवन को आसान बना दिया है, लेकिन इसके साथ एक गंभीर सीमा भी है.”

जानकार कहते हैं सेल्फी लेना और कई विकृतियों के साथ समस्या की पड़ताल करना ये बहुत जरूरी है. क्योंकि सेल्फी लेने से मानसिक और शारीरिक दोनों तरह की कठिनाइयां शामिल हैं. जिसका सबसे ताजा है उदाहण सेल्फी रिस्ट है. यही नहीं स्किन के विशेषज्ञों का भी मानना है कि चेहरे पर लगातार स्मार्टफोन की लाइट और इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन का जोखिम त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है. इससे उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर झुर्रियां भी बढ़ सकती है. विशेषज्ञों का कहना है कि चेहरे पर ज्यादा लाइट पड़ने से इसकी उम्र भी तेजी से बढ़ती है.

ये भी पढ़ें- थम जाएगी आपकी बढ़ती उम्र, आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये चीज

First published: 5 January 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी