Home » हेल्थ केयर टिप्स » Pineapple Helps In Weight Loss Know More Health Benefits To Eat It
 

चमत्कारी गुणों से भरपूर है अनानास, इसके खाने से घटना है वजह और कैंसर का खतरा होता है कम

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 October 2018, 16:09 IST

फल खाना हर व्यक्ति के लिए फायदेमंद होता है. ऐसे में कुछ फल ऐसे भी है जो हमें स्वस्थ रखने में मदद भी करते हैं. इनमें से एक है पाइन एप्पल यानि अनानास का फल, अनानास खाने के कई फायदे हैं. इसीलिए डॉक्टर भी कई बीमारियों में मरीज को अनानास खाने की सलाह देते हैं. यही नहीं अनानास शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाता है. इसकी सेवन करने से पेट से जुड़ी बीमारियां दूर हो जाती है.

यही नहीं अनानास खाने से इंसान का वजन तेजी से कम होता है. बता दें कि अनानास में ज्यादा मात्रा में बिटामिन सी पाया जाता है. चिकित्सकों के मुताबिक अनानास का सेवन स्वास्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह वजन कम करने में भी काफी मददगार है और पाचन शक्ति को भी पढ़ाता है.

ये भी पढ़ें- किशमिश खाने से होते हैं ये अद्भुत फायदे, खून होता है साफ और बढ़ती है चेहरे की चमक

अनानास खाने के ये भी हैं फायदे

अनानास में एंटी कैंसर एजेंट होता है. अनानास का नियमित रूप सेवन करने से कैंसर का खतरा नहीं के बराबर होता है. अनानास में ब्रोमलिन पाया जाता है. ब्रोमलिन ऐसा एंजाइम है जो जोड़ों के दर्द व सूजन को कम करता हैअनानास में फाइबर होता है. इसमें मैग्नीशियम भी पाया जाता है. इसके साथ ही बीटा केरोटिन, थाइमीन भी होता है जो कि हृदय के लिए अच्छा माना जाता है. अनानास हड्डियों को मजबूत करता है साथ ही ये शरीर में इम्यूनिटी भी बढ़ाता है.

ये भी पढ़ें- जहरीली हवा से बचने के लिए घर में लगाएं ये पौधे, नेचुरल एयर प्यूरीफायर की तरह करते हैं काम

First published: 17 October 2018, 16:09 IST
 
अगली कहानी