Home » हेल्थ केयर टिप्स » quick hangover cures at home that are easy and effective
 

जानिए हैंगआेवर उतारने के 7 सेहतमंद तरीके

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 November 2016, 17:29 IST

पीने के बाद खुमारी यानी की हैंगओवर का होना लाजमी है. कई लोग हैंगओवर को उतारने के लिये नींबू पानी पीते हैं और कुछ लोग पेनकिलर लेते हैं. भले ही इनके इस्तेमाल से आपको दर्द से तुरंत राहत मिल जाए, लेकिन इससे आपके लीवर को नुकसान पहुंचने की बहुत संभावना रहती है. एेसे में जाने हैंगआेवर उतारने के सेहतमंद तरीके... 

1. नींबू पानी हैंगओवर उतारने का सबसे अच्छा विकल्प है. रात को सोने से पहले पानी में नींबू, नमक और चीनी मिलाएं और नींबूपानी बनाकर पिएं. अगर रात को न पी पाएं, तो सुबह उठते ही नींबू पानी पिएं. 

2. खुमारी में संतरे के रस का सेवन करना एक आसान घरेलू उपाय है. यह रीहाइड्रैशन में मददगार साबित होगा और इसमें मौजूद विटामिन सी मिचली से राहत दिलाता है. आप चाहे, तो इसके साथ अंडे भी खा सकते हैं. 

3. नारियल पानी में शुगर व कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होता है, साथ ही यह 99 प्रतिशत फैट फ्री है. इसमें मिनरल और इलेक्ट्रोलेट्स मिला होता है, जो बॉडी को रिहाइड्रेट कर देता है. दरअसल, अल्कोहल लेने से बॉडी में ड्राईनेस आ जाती है, ऐसे में कोकोनट वॉटर बेहद फायदेमंद होता है. यह बॉडी में पानी की क्वांटिटी को बैलेंस रखने के साथ ही ब्रेन को भी एनर्जेटिक बनाए रखता है. 

4. आपको हैंगओवर से छुटकारा चाहिये तो एक चुटकी भर अदरक खाइये. इसके आलावा आप चाहें तो लहसुन को भी अपने भोजन में शामिल कर के हैंगओवर से बच सकते हैं. 

5. गर्मागर्म सूप पीकर भी आप नशे की खुमारी को कम कर सकते हैं.

6. सोने से पहले या सुबह उठते ही एक गिलास दूध में केला और शहद मिलाकर मिल्कशेक बनाकर पिएं. यह मिल्कशेक हैंगओवर का असर कम करने में आपकी मदद करेगा और शरीर को पोषण भी देगा. 

7. सुबह उठकर एक कप ब्लैक कॉफी पीना भी आपके लिए अच्छा विकल्प है. यह तरीका न केवल हैंगओवर से बाहर निकालेगा बल्कि आपके दिमाग को सक्रिय कर आपको एकदम रिफ्रेश करने में मदद करेगा. 

First published: 24 November 2016, 17:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी