Home » हेल्थ केयर टिप्स » Raisin is beneficial for health
 

किशमिश को करें रोजाना मिस, ये गंभीर समस्याएं हो जाएंगी टाय-टाय फिस्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 June 2019, 10:11 IST

सेहत के लिए किशमिश बहुत ही फायदेमंद होता है. किशमिश में मौजूद पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और फाइबर सेहत के लिए फायेदमंद होता है.

ज्यादातर लोग किशमिश का इस्तेमाल सिर्फ स्वीट डिश बनाने के लिए करते हैं,  लेकिन आपको बता दें कि किशमिश का अगर आप रोजाना सेवन करते हैं, तो इससे कई तरह की समस्याओं से दर रहा जा सकता है.

अगर आप रोजाना भीगे हुए किशमिश पानी में भिगोकर खाते हैं, तो आपकी सेहत चुस्त-दुरुस्त रहेगी. चलिए जानते हैं किशमिश खाने के और भी फायदे-

कैंसर

कैंसर जैसी गंभीर समस्याओं से बचाव करना चाहते हैं, तो आप रोजाना सूखा किशमिश खाएं. सूखा किशमिश रोजाना खाने से कैंसर सेल डेवलेप नहीं होता है.  दरअसल, किशमिश में केचिन्स भारी मात्रा में पाई जाती है, जो रक्त में पाया जाने वाला पोलीफेनोलिक एंटीआक्सीडेंट है.

लीवर की समस्या

लिवर की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए किशमिश का पानी अमृत के समान है. लिवर के रोगियों के लिए किशमिश का पानी काफी फायदेमंद होता है. किशमिश हमारे शरीर के विषाक्त पदार्थों को दूर करने में सहायक होता है. ये हमारे शरीर के लीवर को प्रभावित होने से बचाता है.

पेट साफ

अगर आपको पेट से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या है, तो रोजाना किशमिश का सेवन करें, इससे आपकी डाइजेशन की समस्या दूर होगी है. किशमिश में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. अगर आप रोजाना एक गिलास पानी में 10 से 12 किशमिश भिगो कर पीते हैं, तो आपका पेट साफ रहता है.

इम्युनिटी पावर को करता है बेहतर

किशमिश खाने से इम्युनिटी पावर अच्छा होता है. रोजाना भिगौए हुए किशमिश खाने से हमारे शरीर को पौष्टिक तत्व भरपूर मात्रा में मिलता है. इसके अलावा किशमिश बैक्टीरियर और संक्रमण से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है.

सावधान! अंडे खाने के बाद भूलकर भी ना खाएं ये चीज, वरना जा सकती है आपकी जान

First published: 30 June 2019, 10:11 IST
 
अगली कहानी