Home » हेल्थ केयर टिप्स » Raw papaya remarkable health benefits
 

कच्चा पपीता नहीं है अमृत से कम, इन जानलेवा बीमारियों से करता है दूर

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 June 2019, 13:10 IST

पपीता खाने से सेहत को बहुत अधिक फायदे हैं. ज्यादातर लोग अपने डाइट में पका हुआ पपीता शामिल करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि सिर्फ पका पतीता ही नहीं बल्कि कच्चा पपीता पके हुए पपीते से कहीं ज्यादा गुणकारी होता है.

कच्चे पपीते में कई गंभीर बीमारियों को दूर करने वाले विटामिन पाए जाते हैं. इसका सेवन हम सब्जी, चटनी, सैलेड और पराठे के रूप में कर सकते हैं. चलिए जानते हैं कच्चे पपीते खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं.

कैंसर से बचाव

कच्चे पपीता खाने से कई गंभीर बीमारियां दूर होती है. कई रिसर्च में पाया गया है कि रोजाना कच्चा पपीता खाने से कोलन और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम होता है. कच्चे पपीते में मौजूद फीटोन्यूट्रिएंट्स, एंटी-ऑक्सीडेंट और फ्लेवोनॉयड्स शरीर में बनने वाली कैंसर की कोशिकाओं कम करते हैं.

डायबिटीज में फायदेमंद

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो कच्चा पपीता आपके लिए रामबाण इलाज है. कच्चे पपीते के सेवन से ब्लड में शुगर की मात्रा कम होती है और इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है. इसलिए डायबिटीज के मरीज को अपने डाइट में कच्चा पपीता जरूर शामिल करना चाहिए.

यूरिन इंफेक्शन

अक्सर महिलाओं को यूरिन इंफेक्शन की समस्या हो जाती है. कच्चा पपीता इससे राहत दिलाने में भी मदद करता है. यह इंफेक्शन की परेशानी को खत्म करके बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है.

अगर आप भी ऐसे खाते हैं खाना तो हो जाए सावधान! वरना झेलनी पड़ सकती हैं गंभीर बीमारियां

गठिया में फायदेमंद

गठिया के रोगियों के लिए कच्चा पपीता बेहद ही फायदेमंद होता है. अगर आपको जोड़ों में दर्द की शिकायत है, तो इसके लिए 2 लीटर पानी उबाल लें. इस पानी में कच्चे पपीते का बीज निकालकर 5 मिनट तक उबालें. इसमें 2 चम्मच ग्रीन टी की पत्तियां डालें. इसे छानकर बोटल में भर लें. इसे पीने से गठिया की समस्या कम होगी.

First published: 11 June 2019, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी