Home » हेल्थ केयर टिप्स » Reason of obesity rot and rice increase fat
 

रोटी और चावल साथ खाने वाले हो जाएं सावधान! हो सकती है ये गंभीर बीमारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 June 2019, 15:10 IST

हमारे देश में रोटी और चावल एक साथ खाने का चलन कई राज्यों में है. खाने का नाम लेते ही हमारे दिमाग में रोटी-चावल की छवि साथ बनती है. अक्सर डॉक्टर्स सभी समस्याओं में रोटी और चावल को एक साथ ना खाने की सलाह देते हैं.

चावल और रोटी एक साथ खाने से कैलोरी काउंट में फर्क पड़ता है. एक रोटी में लगभग 70 से 80 कैलोरी होती है. वहीं, एक प्लेट चावल में करीब 136 कैलोरी होती है. हम जब ये दोनों चीजें साथ खाते हैं, तो हमारे शरीर में एक साथ जरूरत से ज्यादा कैलोरी पहुंच जाता है. जिससे पाचन शक्ति में समस्या होने लगती है.

ऐसे में अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं. तो एक साथ गलती से भी रोटी और चावल ना खाएं. क्योंकि मोटापे को बढ़ाने का कैलोरी का सबसे बड़ा हाथ होता है. ज्यादातर हम मोटापे का जिम्मेदार बाहर के खाने को मानते हैं, लेकिन घर का खाना भी हमारे मोटापे का जिम्मेदार होते हैं.

बोन कैंसर सहित इन बीमारियों में बेहद लाभदायक है हल्दी का सेवन

हमारे शरीर में जब कैलोरी की मात्रा इकट्ठा होने लगता है, तो फैट की समस्या बढ़ जाती है. इसके परिणाम स्वरूप मोटापा बढ़ने लगता है. यदि आप रोटी और चावल एक साथ खाते हैं, तो आज से ही ऐसा करना बंद कर दें.

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, हमें रात में ऐसा ही भोजन करना चाहिए, जो पाचन क्रिया के लिए अच्छा हो. रात में भूलकर भी ऐसा भोजन नहीं करना चाहिए, जिसे पचने में दिक्कत आए.

चाहते हैं खूबसूरत और परफेक्ट बॉडी, तो आज से ही इन चीजों को कहें बाय-बाय

First published: 22 June 2019, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी