Home » हेल्थ केयर टिप्स » recognize symptoms of cancer on first stage, cancer symptoms, cancer treatment, health tips, health news, cancer states
 

ये होते हैं कैंसर के शुरुआती लक्षण, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 January 2018, 15:10 IST

वैसे कैंसर को एक लाइलाज बीमारी माना जाता है, लेकिन शुरुआत में ही कैंसर की जानकारी हो जाए तो इसका इलाज संभव है. मरीज को कैंसर का पता तब चलता है जब वो अपनी आखिरी स्टेज पर पहुंच चुका होता है. इस वजह से उसका ठीक से इलाज नहीं हो पाता और मरीज की मौत हो जाती है. आज हम यहां कैंसर से जुड़े कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताएंगे. जिससे समय रहते कैंसर के बारे में पता चल जाएगा और मरीज का उचित इलाज किया जा सकता है

ऐसे जानें कैंसर के शुरुआती लक्षण

पाचन में दिक्कत होना है खतरनाक

अगर आप कई दिनों से पाचन संबंधी दिक्कतों से जूझ रहे हैं. साथ ही खाना खाने में भी समस्या हो रही है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं. क्यों कि ऐसे लक्षण गले के कैंसर की ओर इशारा करते हैं. अगर ऐसा है तो लापरवाही ना करें और डॉक्टर से परामर्श कर इलाज कराएं.

जन्म के समय के मार्क्स की ना करें अनदेखी

अगर किसी के शरीर में बर्थ मार्क्स यानि जन्मजात लच्छन का निशान है और ये अचानक से बढ़ने लगे तो लापरवाही आपको भारी पड़ सकती है. क्योंकि ये त्वचा कैंसर के शुरुआती लक्षणों में से एक है.

गले में खराश होना भी है नुकसानदायक

अगर किसी के गले में लगातार खराश बनी रहती है साथ ही खांसते वक्त मुंह से खून भी आ जाता है, तो ध्यान देने की जरूरत है. वैसे ऐसे लक्षणों को कैंसर नहीं माना जा सकता लेकिन लापरवाही करना घातक साबित हो सकता है. गले में ज्यादा दिन तक कफ रहने पर सावधानी और भी बढ़ जाती है.

ये भी पढ़े- रहने के लिहाज से भारत 112 देशों में दूसरा सबसे सस्ता देश- सर्वे

शरीर के किसी भी अंग में दर्द भी है कैंसर का संकेत

शरीर में किसी भी तरह का दर्द कैंसर होने के संकेत हो सकता है. वैसे दर्द होना आम बात है, लेकिन दर्द अगर लगातार बना रहे तो समस्या पैदा कर सकता है. क्योंकि शरीर के किसी अंग में लगातार दर्द होना कैंसर के लक्षणों की ओर इशारा करता है. ऐसा होने पर भी डॉक्टर को तुरंत दिखाएं. सिर में लगातार दर्द बना रहना ब्रेन कैंसर और पेट में दर्द रहना अंडाशय कैंसर के लक्षण होते है.

शरीर के किसी अंग पर तिल होना

वैसे शरीर पर तिल का होना सुंदरता की निशानी माना जाता है, लेकिन तिल जैसा दिखने वाला हर निशान तिल नहीं होता. ऐसे किसी भी निशान के त्वचा पर उभरने पर डॉक्टर को जरूर दिखाएं. तिल के आसपास की त्वचा का रंग बदले तो भी इसे हल्के में न लें. यह स्किन कैंसर की शुरुआत हो सकता है.

चोट का घाव ना भरना

अगर कोई घाव तीन हफ्ते के बाद भी नहीं भरता है और उसमें लगातार पस की समस्या बनी हुई है तो डॉक्टर को दिखाना जरूरी हो जाता है. ये लक्षण ब्लड कैंसर की ओर इशारा करते हैं.

महिलाओं में होने वाले कैंसर

महिलाओं के शरीर में हर महीने कुछ ना कुछ बदलाव होता रहता है. इसलिए महिलाओं को ज्यादा सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है. अगर किसी महिला को पीरिएड्स के दिनों के अलावा भी रक्त स्राव होता रहता है तो इसे नजर अंदाज ना करें. यह सरवाइकल कैंसर की शुरुआत हो सकती है. साथ ही शरीर में कहीं गांठ महसूस हो तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं. स्तन में गांठ होना स्तर कैंसर के शुरुआती लक्षणों में से एक है.

First published: 28 January 2018, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी