Home » हेल्थ केयर टिप्स » Reduce 2 Kg weight in just 4 hours with this marie kom special workout plan
 

4 घंटे में घटा सकते हैं 2 किलो वजन, मैरी कॉम की इस स्पेशल एक्सरसाइज से कर दिखाएं कमाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 November 2018, 14:36 IST

आज के समय में बदलती जीवन शैली और अव्यवस्थित खान पान का नकारात्मक प्रभाव हमारी सेहत पर पड़ता है. आज के समय की सबसे बड़ी समस्या है अनियंत्रित मोटापा. लोग फिट रहने के लिए एक स्मार्ट और फिट लुक के लिए जिम और डाइटिंग करते रहते हैं. इसका असर काफी मेहनत और काफी समय के बाद देखने को मिलता है. लेकिन अगर आप चाह लें तो आप केवल 4 घंटे में ही अपना वजन 2 किलो तक काम कर सकते वो भी एक आसान सी एक्सरसाइज से.

ये सुनने में थोड़ा अटपटा लगता है लेकिन 4 घंटे में 2 किलो वजन घटाना कोई फेक बात नहीं है. देश की स्टार बॉक्सर मैरी कॉम ने ये करिश्मा कर के भी इसे सही साबित कर दिया है. अगर आप भी चाहते यहीं कि बिना डाइटिंग के अपना वजन कम हो तो आपको भी मैरी कॉम के इन वर्कआउट टिप्स को फॉलो करना होगा. देश के नाम ऑलिंपिक्स, कॉमनवेल्थ गेम्स और एशिया में पदक जीतने वाली बॉक्सर मैरी कॉम ने वजन की समस्या को चार घंटे में खत्म कर करके दिखाया था.

मैरी कॉम ने एक एक्सरसाइज से ही चार घंटे में दो किलोग्राम तक वजन कम किया था. गौरतलब है कि पोलैंड में आयोजित 13वें सिलेसियन मुक्केबाजी टूर्नामेंट में मैरी कॉम को 48 किलो वेट कैटेगरी में भाग लेना था, लेकिन उनका वजन उस समय उसमें भाग लेने के मापदंड दो किलो ज्यादा था.

सावधान ! ...तब तो जल्दी ही पूरी दिल्ली बन जाएगी नामर्द

गौरतलब है कि टूर्नामेंट में पास करने के लिए मैरी कॉम के पास केवल 4 घंटे का समय था. ऐसे में मैरी कॉम ने सिर्फ 4 घंटे में 2 किलो वजन घटाकर रिकॉर्ड बनाया. इतना ही नहीं टूर्नामेंट में प्रवेश के साथ ही इस टूर्नामेंट में मैरी ने गोल्ड मेडल भी अपने नाम किया था. खास बात ये है कि केवल 4 घंटे में 2 किलो वजन मैरी कॉम ने रस्सी कूदकर किया था. मैरी ने 2 किलो एक्सट्रा वजन घटाने के लिए लगातार एक घंटे तक स्कीपिंग की और दो घंटे में ही अपना वजन दो किलो तक कम कर दिखाया था.

कैसे फायदेमंद है रस्सी कूदना

स्कीपिंग करने से पैर से लेकर सिर तक का मूवमेंट होता है और ये सबसे हार्ड कार्डियों एक्सरसाइज में आता है. रस्सी कूदना यानी स्किपिंग रोप एक कार्डियो एक्सरसाइज है. रोजाना 15 मिनट की ये कसरत आपके दिल के लिए भी काफी फायदेमंद है.

 

First published: 6 November 2018, 14:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी