Home » हेल्थ केयर टिप्स » Reduce weight at home with the help of bay leaf and lentil sugar, it is helpful for health
 

तेज पत्ता और दाल चीनी की मदद से घर में ही कम करें अपना बढ़ता हुआ वजन, सेहत के लिए है मददगार

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 August 2020, 11:28 IST

वजन घटाने Weight loss के लिए लोग तमाम तरह की चीजों और नुस्खों का अपनाते हैं. लेकिन आज हम आपको एक आसान तरीका बताना जा रहे हैं जो आपका मोटापा कम करने में मददगार साबित होगा. इसके लिए आपको अपनी किचन में मौजूद मसालों का इस्तेमाल करना है. जो आमतौर पर हमारे घर में बनने वाले खाने में इस्तेमाल होते हैं.

इनमें मौजूद पौष्टिक तत्व व केवल हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते हैं बल्कि ये मोटापे को कम करने के लिए काफी लाभदायक असर दिखा सकते हैं.वजन घटाने के लिए तैयार की जाने वाली ड्रिंक में जिन मसालों का इस्तेमाल करना है वो आपको आपके किचन में ही मिल जाएंगे. इनमें तेजपत्ता, दालचीनी, इलायची और जीरा शामिल है. इन मसालों पर मौजूद कई शोध इस बारे में पुष्टि करते हैं कि इनको गर्म पानी में उबालने के बाद ड्रिंक के रूप में किया गया सेवन आपके वजन कम करने में काफी हद तक मददगार साबित हो सकता है.


तेज पत्ता में एंटीऑक्सिडेंट गुण के साथ-साथ विटामिन-सी भी पाया जाता है. यह शरीर में मेटाबॉलिज्म की क्रिया को बढ़ाकर शरीर को डीटॉक्स करता है. दालचीनी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में प्रभावी मानी जाती है. दाल चीनी पाचन क्रिया को सुधारकर वजन घटाने में मदद कर सकती है.

कोरोना वायरस पर बड़ी खुशखबरी, ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन ने बंदरों पर किया कमाल

 

इसी के साथ कई रिसर्च में दावा किया गया है कि इलायची स्ट्रेस को दूर करती है. ज्यादा स्ट्रेस लेने के कारण भी वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है. इलायची शरीर में वजन कम होने करने में प्रोसेस को भी तेज करती है, जो वजन घटाने के लिए काफी मददगार साबित होगी. जबकि जीरे को पानी के साथ उबालकर पीने से वजन घटाने में सकारात्मक रूप से मदद मिलती है. सुबह सुबह इस ड्रिंक बना लें, उसके बाद पूरे दिन में इसका सेवन तीन बार करना चाहिए.

ऐसे बनाए ड्रिंक
पैन में एक लीटर पानी लें इसके बाद इस पानी को उबाल लें. इसके बाद इसमे दो से तीन तेज पत्ता डाल लें इसके बाद इसमें दालचीनी और इलायची को डालकर पानी को 15 मिनट तक उबाल लें. इसके बाद इस पानी को दिन में तीन बार पीएं.

Benefits of cloves: रात में सोने से पहले खाएं बस दो लौंग, दूर हो जाएंगी ये बिमारियां

First published: 4 August 2020, 11:28 IST
 
अगली कहानी