Home » हेल्थ केयर टिप्स » Reduce weight by drinking carrot juice Know the other benefits of it
 

गाजर का जूस पीकर घटाएं वजन, आंखों की रोशनी होगी तेज और बढ़ेगी याददाश्त

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 February 2020, 16:03 IST

Carrot Juice benefits: व्यस्त दिनचर्या (Busy Lifestyle) के चलते ज्यादातर लोग अपनी सेहत (Health) का ठीक से ख्याल (Care) नहीं रख पाते हैं ऐसे में कई तरह की बीमारियां उन्हें घेर लेती हैं. लेकिन थोड़ी सा समय निकालकर हम खुद को स्वस्थ रख सकते हैं. इनसब में कुदरती चीजें आपका सबसे अधिक मदद करती है. इन्हीं में से एक है गाजर. आज हम आपको गाजर (Carrot) के होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसे ना सिर्फ आपका वजन कम (Weight Loos) हो बल्कि आपकी नजरें भी तेज होंगी.

बता दें कि गाजर में विटामिन ए, सी, के, बी 8, तांबा, लौह जैसे कई और भी खनिज व विटामिन पाए जाते हैं. जो हमारी अच्छी सेहत के लिए जरूरी होते हैं. गाजर खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है. सबसे अच्छा होता है गाजर का जूस पिया जाए. गाजर के जूस में बीटा-कैरोटीन, अल्फा कैरोटीन और ल्यूटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. 

जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है और हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है. अगर आप बिना दवा के कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करना चाहते हैं तो रोजाना गाजर का जूस पीना शुरु कर दें. लेकिन अगर आप ऐसा करने जा रहे हैं यानी दवाईयां बंद कर गाजर का जूस पीने जा रहे हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

इसके साथ ही गाजर का जूस पीने से आपका वजन भी कम होता है. कई अध्ययनों में ये बात साबित हो चुकी है कि बाइल के अधिक स्राव से मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है और तेजी से वजन कम होता है. गाजर के जूस में कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है और यह जूस शरीर में बाइल रिलीज को बढ़ाता है. इसके साथ ही गाजर का जूस पीने से याददाश्त भी तेज होती है. बता दें कि गाजर के जूस में बीटा कैरोटीन के गुण होते हैं. गाजर का जूस शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है. ऐसे में यह जूस डिमेंशिया, मेमोरी लॉस, अल्जाइमर आदि के जोखिम को कम करने में सहायक होता है. इस जूस के सेवन मेमोरी तेज होती है.

यही नहीं गाजर के जूस का नियमित सेवन करने से नजर तेज होती है. बता दें कि गाजर के जूस में पाए जाने वाला रोडोप्सिन प्रोटीन का एक काम्पोनेन्ट है, जो रेटिना को प्रकाश को अवशोषित करने में मदद करता है. इसके अलावा गाजर में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन ए आपकी आंखों को हेल्दी बनाने में मदद करता है. अगर आप भी इस तरह की समस्या से जूझ रहे हैं तो आज ही गाजर का जूस पीना शुरु कर दें.

दूध में हल्दी डालकर पीने से होते हैं ये अद्भुत फायदे, शुगर समेत इन बीमारियों को कर देता है खत्म

बढ़े हुए वजन से हैं परेशान तो आज से खाना शुरु करें ये हरी सब्जियां, घटने लगेगी चर्बी

याददाश्त बढ़ाने के साथ कैंसर से भी बचाता है काजू का सेवन, इन बीमारियों से भी रखता है दूर

First published: 15 February 2020, 16:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी