Home » हेल्थ केयर टिप्स » remembering nothing else except sex in this unique diseas
 

सेक्स के अलावा इस बीमारी से पीड़ित लोगों को कुछ नहीं रहता याद, जानें इसका कारण

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 April 2019, 10:12 IST

अल्जाइमर एक ऐसी बीमारी है, जिसमें लोग हर एक महत्वपूर्ण चीज भूल जाते हैं. इस बीमारी से पीड़ित लोग अपना नाम, अपनी पहचान ही नहीं, बल्कि अपने जीवनसाथी तक को भूल जाते हैं,  लेकिन इस दौरान उन्हें एक चीज याद रहती है. वो है सेक्स. 

अल्जाइमर से पीड़ित व्यक्ति अपनी रूटीन की कई बातों को भूल जाता है. इस बीमारी के कारण व्यक्ति में फैसला लेने की क्षमता भी खत्म हो जाती है.  इस समस्या से पीड़ित लोगों को कई समस्या का सामना करना पड़ता है, लेकिन आश्चर्य की बात ये है कि तमाद चीजों को भूलने के बावजूद इस समस्या से पीड़ित व्यक्ति सेक्स की बातों को नहीं भूलता. चलिए जानते हैं इस बीमारी में मरीज सबकुछ भूलने के बाद भी सेक्स की बातों को क्यों नहीं भूलता-

New England Journal of Medicine में छपे एक स्टडी की पुष्टी की गई. इस स्टडी में 57 से लेकर 85 उम्र के 3,000 से ज्यादा लोगों को लिया गया और उनकी दैनिक गतिविधियों के ऊपर स्टडी की गई.

इस शोध में देखा गया कि अल्जाइमर या किसी भी मानसिक समस्या से जूझ रहे लोगों को सेक्स के दौरान कई तरह की समस्याएं आती है, जैसे एक्साइटमेंट की कमी, ऑर्गेज्म में परेशानी वगैरह. इसके बाद भी उन्हें सेक्स करने की तकनीक पूरी तरह से याद रहती है, लेकिन मरीज किसी भी उम्र तक इसे याद रखने में सक्षम है. कई समस्याएं होने के बाद भी व्यक्ति सेक्स की जरूरतों को महसूस करता है. 

हार्ट की समस्या, बढ़ती उम्र के असर सहित इन तमाम बीमारियों को खत्म करता है मूंगफली का सेवन

अब आप सोच रहे होंगे ऐसा कैसे हो सकता है. लेकिन स्टडी में इस बात के बारे में भी बताया गया है.  एक्सपर्ट के मुताबिक,  सेक्स के प्राकृतिक घटना है. हर एक व्यक्ति के लिए संबंध बनाना, उसके वजूद के लिए काफी जरूरी होता है. इस क्रिया को सीखने की जरूरत नहीं होती है. जिस तरह से व्यक्ति इसे सीखता नहीं है, उसी तरह इसे भूलता भी नहीं है. जिन चीजों को सीखने की जरूरत होती है, व्यक्ति उन्हीं चीजों को भूलता है.  जिस तरह शरीर का शरीर सांस लेना, खाना-खाना जैसी क्रियाओं को भूलता नहीं वैसे ही व्यक्ति सेक्स को नहीं भूलता.

आपकी ये गलतियां आपको बना सकती हैं नपुंसक, समय रहते हो जाएं सावधान

First published: 11 April 2019, 10:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी