Home » हेल्थ केयर टिप्स » Removes Acne Scars From Your Face By Using Home Remedies
 

इस नेचुरल फेस पैक से चंद मिनट में गायब हो जाएंगे दाग-धब्बे, ग्लो करने लगेगा आपका चेहरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 September 2018, 15:47 IST

चेहरे पर निकलने वाले मुंहासे और चोट की वजह से कई बार दाग-धब्बे हो जाते हैं. ऐसे में चेहरा भद्दा दिखाई देने लगता है. हर कोई अपने चेहरे को दाग रहित करने के लिए तमाम उपाय करता है. बावजूद इसके चेहरे के दाग-धब्बे नहीं जाते. जिससे वो खुद के आत्मविश्वास में कमी महसूस करने लगते हैं. बता दें कि चोट के निशान को खत्म करना मुश्किल नहीं है, लेकिन इसके लिए चेहरे की सही देखभाल और हर रोज नेचुरल चीजों का प्रयोग करना जरूरी है.

इन नेचुरल चीजों में ब्लीचिंग एजेंट होता है जो दाग को हल्का करने का काम करते हैं. इनके प्रयोग से कुछ ही दिनों में चेहरे की झाइयां, पिंपल्स के दाग, डार्क आई सर्कल्स, चोट के निशान और चिकनपॉक्स के निशान हटाने में मदद मिलती है. ये सारी चीजें ऐसी हैं जो हर घर में मौजूद भी होती हैं.

केले का छिलका

केले के छिलके में पोटेशियम पाया जाता है. इसलिए ये चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने के लिए बहुत कारगर उपाय है. इसे चेहरे पर मलने से दाग-धब्बे ही नहीं खुले हुए पोर्स भी धीरे-धीरे भरने लगते हैं.

प्याज और आलू

प्याज में सल्फर होता है जो झाईं जैसे दाग को कम करने का काम करता है. विनेगर में भी ये गुण होता है. जबकि आलू में आंखों के नीचे का कालापन, सन टैन और के साथ दाग-धब्बों को खत्म कर देता है.

इन चीजों से हटेंगे दाग-धब्बे

नींबू, टामाटर, विनेगर ये सब नेचुलर चीजें हैं. जो दाग धब्बों को हल्का कर खत्म कर देती हैं. इन चीजों को लगाने से पहले एक बात याद रखें, ये सारी चीजें सिर्फ दाग पर लगाएं और दाग-धब्बों के आसपास की स्किन को इससे बचाएं. क्योंकि ये ब्लीचिंग एजेंट्स हैं जो आसपास की स्किन पर लगने से उसे भी ब्लीच करने लगेंगी. इन्हें रोज दाग पर लगाएं और सूखने पर धो लें.

चंदन

शुद्ध चंदन में दाग-धब्बों को खत्म करने का गुण है. केवल पानी में मिलाकर भी लगाया जाए तो ये असरदार होता है, लेकिन इसे गुलाब जल या दूध में मिला कर लगाया जाए तो चेहरा ग्लो करने लगेगा.

शहद

चोट के निशान कम करने में शहद फायदेमंद है. शहद की कुछ बूदें निशान पर रोज लगाएं. शहद और नींबू साथ मिलाकर भी लगा सकते हैं. मुलतानी मिट्टी में इसे मिलाकर लगाने से चेहरे में ग्लो भी आता है दाग भी हल्के होते जाते हैं.

ये भी पढ़ें- नींबू के इस्तेमाल से करे डेंगू-मलेरिया के मच्छरों का ऐसे करें खात्मा...

 

First published: 15 September 2018, 15:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी