Home » हेल्थ केयर टिप्स » research reveals Energy drinks is harmful for health
 

एनर्जी ड्रिंक्स की जगह इन चीजों के सेवन से होगा बड़ा फायदा

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 November 2017, 15:45 IST

एनर्जी ड्रिंक्स का अधिक सेवन मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं, रक्तचाप, मोटापा और किडनी की समस्या समेत कई गंभीर बीमारियों को पैदा कर सकता है. हाल ही में हुए ताजा अध्ययन से इस बात का खुलासा हुआ है. 

एनर्जी ड्रिंक्स शरीर के लिए नुकसानदेह हैं. उनमें कैफीन की अधिक मात्रा होने से युवाओं एवं बूढ़े लोगों में हार्ट बीट, ब्लड प्रेशर की समस्याएं हो सकती हैं. इन पेय पदार्थों में तौरीन नामक एक तत्व होता है, जो कैफीन के प्रभाव को बढ़ाता है. इसके अलावा, जो लोग शराब के साथ एनर्जी ड्रिंक्स पीते हैं, वे इसके प्रभाव में अधिक शराब पी जाते हैं.

18 वर्ष से कम उम्र के लोगों, गर्भवती महिलाओं, कैफीन के प्रति संवेदनशील लोगों, एडीएचडी के लिए निर्धारित दवा जैसे एडर आदि लेने वालों के लिए एनर्जी ड्रिंक्स खास तौर पर अधिक नुकसानदेह होते हैं. एेसे में आप सेहतमंद रहने के लिए आसानी से मौजूद खाद्य पदार्थ ले सकते हैं.

ग्रीन टी: इसमें विटामिन ए, बी, सी और ई होता है, और यह परिसंचरण तथा चयापचय में सुधार करती है. इसमें एल-थेनाइन भी शामिल है जो कि एक एंटीऑक्सिडेंट है.

गेहूं का सेवन: यह विटामिन ए, सी, ई, बीटा कैरोटीन, एमिनो एसिड और कैल्शियम से समृद्ध होता है. विटामिन बी, विशेष रूप से बी 12, अयरन और मैग्नीशियम ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में आश्चर्यजनक कार्य करते हैं.

केला: इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम, सोडियम, कैल्शियम, और फास्फोरस समेत इलेक्ट्रोलाइट्स उपस्थित होने के कारण थकान से लडऩे में मदद मिलती है.

पानी: एक व्यक्ति जब ऊर्जा के स्तर में कमी का अनुभव करता है, तब उसका मतलब होता है कि उसके शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है. थकान को दूर करने के लिए पर्याप्त पानी का उपयोग करना सुनिश्चित करें.

नट: ये प्रोटीन से समृद्ध होते हैं, जो रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर कर देते हैं. अखरोट और बादाम मैग्नीशियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड में उच्च होते हैं, जो ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं.

First published: 18 November 2017, 15:45 IST
 
अगली कहानी