Home » हेल्थ केयर टिप्स » Research says Eat vegetables cabbage and broccoli these helps to protect you from intestinal cancer
 

अगर आप जानलेवा कैंसर से बचना चाहते है तो खाएं गोभी, ब्रोकली, इससे होगा आपका बचाव

न्यूज एजेंसी | Updated on: 16 August 2018, 16:55 IST

गोभी या ब्रोकली जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से आंत स्वस्थ रहते हैं और आंतों के कैंसर से बचाव होता है. एक नए अध्ययन में यह जानकारी दी गई है. चूहों पर किए गए अध्ययन से पता चला कि जिन्हें इन्डोल 3 कार्बिनोल (आई3सी) युक्त आहार दिया गया, उनमें आंत में सूजन या आंतों के कैंसर से बचाव हुआ. गोभी और ब्रोकली में भी आई3सी पाया जाता है, जो एक एक्रियल हाइडोकार्बन रिसेप्टर (एएचआर) नाम के प्रोटीन को सक्रिय करता है, जिससे आंतों के कैंसर से बचाव होता है.

 

एएचआर एक पर्यावरणीय सेंसर के रूप में काम करता है तथा प्रतिरक्षा थंत्र और आंतों की एपिथिलिएल कोशिकाओं को संकेत देता है कि सूजन से बचाव करने की कोशिश करें और आंत में पाए जाने वाले खरबों बैक्टीरिया से प्रतिरक्षा प्रदान करता है.

ये भी पढ़ें- दुबले-पतले लोगों को फौलादी बना देती है ये सब्जी, कैंसर जैसी बीमारियों का कर देती है खात्मा

शोध प्रमुख ब्रिटेन के फ्रांसिस क्रिक इंस्टीट्यूट की अमीना मेतीजी का कहना है, "जब कैंसर ग्रस्त चूहों को आई3सी से भरपूर डायट खिलाया गया, तो उनमें ट्यूमर की संख्या में कमी देखी गई."यह शोध इम्युनिटी नाम के जर्नल में प्रकाशित किया गया है.

First published: 16 August 2018, 16:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी