Home » हेल्थ केयर टिप्स » Research: Tea May Reduce Your Risk of Heart Disease and Stroke
 

Tea Benefits : घातक हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे को 56 फीसदी तक कम कर सकती है चाय: शोध

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 January 2020, 18:48 IST

Tea Benefits : चाय का एक कप आपको हमेशा डॉक्टर से दूर रख सकता है. यही नहीं यह आपके जीवनकाल को बढ़ा सकता है. 'यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी' में इस पर बड़ा खुलासा किया गया है. शोधकर्ताओं का कहना है कि सप्ताह में तीन या अधिक बार चाय पीने से हार्ट की बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है. बीजिंग में चीनी एकेडमी ऑफ मेडिकल साइंसेज के शोधकर्ताओं ने इस पर बड़ा रिसर्च किया है. इस अध्ययन में 100,902 ऐसे लोगों पर शोध किया गया जिनको दिल का दौरा, स्ट्रोक, या कैंसर से सम्बंधित पहले कोई बीमारी नहीं थी. इस समूह को दो समूहों में विभाजित किया गया था.

एक तरह वे जो सप्ताह में तीन या अधिक बार चाय पीते थे और दूसरे में चाय का सीन नहीं करते थे. 7.3 साल के फॉलो-अप के बाद शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग अधिक बार चाय पीते थे, उनमें अधिक समय तक स्वस्थ रहने की संभावना थी. जबकि आदतन चाय पीने वालों में हृदय रोग और स्ट्रोक विकसित होने की संभावना 20 प्रतिशत कम पाई गई. हृदय रोग और स्ट्रोक से मरने की संभावना 22 प्रतिशत कम और अन्य कारणों से मरने की संभावना 15 प्रतिशत कम पाई गई.

इस अध्ययन में 14,000 से अधिक लोगों के सबसेट का भी आकलन किया गया. दोनों अध्ययनों में चाय पीने की आदत रखने वालों को अधिक स्पष्ट लाभ दिखाई दिए. जिसमें घातक हृदय रोग और स्ट्रोक का 56 प्रतिशत कम जोखिम भी शामिल है. साइंस मीडिया सेंटर की वेबसाइट के अनुसार विशेषज्ञों का कहना है कि यह शोध एक अवलोकन अध्ययन था और जरूरी नहीं कि यह चाय पीने और हृदय स्वास्थ्य और दीर्घायु के बीच एक संबंध स्थापित करे.

 

इस वजह से होती है चाय लाभदायक  

विशेषज्ञों का कहना है कि आदतन चाय पीने वालों में देखे जाने वाले स्वास्थ्य लाभों को पॉलीफेनोल्स - कार्बनिक रसायनों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है जो कि ब्लैक टी और ग्रीन टी दोनों में पाए जाते हैं. पॉलीफेनोल्स पौधों से प्राप्त होते हैं, विशेष रूप से फूलों के पौधे." एक रिपोर्ट के अनुसार न्यूयॉर्क के लेनॉक्स हिल अस्पताल के एक हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. सतजीत भुसरी ने बताया.

पॉलीफेनोल्स का "फिनोल" हिस्सा वह स्थान है जहाँ पौधे और फूल अपनी खुशबू या सुगंध निकालते हैं. " न्यूयॉर्क में नॉर्थवेल हेल्थ के सैंड्रा एटलस बास हार्ट हॉस्पिटल में हृदय स्वास्थ्य और लिपिडोलॉजी के निदेशक डॉ. गाय एल. मिंट्ज़ ने बताया कि पॉलीफेनोल्स को हृदय संबंधी लाभ के लिए जाना जाता है.

इन लाभों में रक्त वाहिकाओं के कार्य में सुधार शामिल है. विशेषज्ञ बताते हैं कि पॉलीफेनॉल्स लंबे समय तक शरीर में बरकरार नहीं रहते हैं, इसलिए लगातार चाय का सेवन से लाभ होते हैं. काली और हरी चाय दोनों में पॉलीफेनोल्स होते हैं, ग्रीन टी पीने वालों के बीच मतभेद अधिक स्पष्ट हो सकते हैं.

 सर्दियों में अदरक वाली चाय पीने वाले हो जाएं सावधान, हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों का शिकार!

First published: 11 January 2020, 18:32 IST
 
अगली कहानी