Home » हेल्थ केयर टिप्स » Reserch says we ingest 5 grams plastic every week with drinking water
 

पानी पीना भी अब है जानलेवा, रोजाना इतनी मात्रा में प्लास्टिक निगल रहे हैं आप

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 June 2019, 17:22 IST

पानी जीवन के लिए अमृत माना जाता है. इसके बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती. लेकिन आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि आपके शरीर में हर हफ्ते एक क्रेडिट कार्ड जितना प्लास्टिक पानी के साथ जा रहा है. यह प्लास्टिक आपके शरीर के लिए नुकसानदेह और आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है.

एक रिसर्च के दावों के अनुसार, एक हफ्ते में हमारे शरीर में करीब 5 ग्राम प्लास्टिक जाता है. बोतलबंद और नल से आने वाले पानी इसके सबसे बड़े स्रोत हैं. इसमें प्लास्टिक के छोटे-छोटे कण पाए जाते हैं. वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर की रिपोर्ट में पानी में प्लास्टिक होने का दावा किया गया है.

WWF की यह रिपोर्ट यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूकैसल और ऑस्ट्रेलिया से लेकर दुनियाभर के 52 शोधों पर आधारित है. WWF के इंटरनेशनल डायरेक्टर जनरल मार्को लैंबरटिनी ने दावा किया कि प्लास्टिक से महासागर से लेकर इंसान तक दूषित हो रहे हैं.

यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूकैसल के शोधकर्ता पानी में प्लास्टिक के पीछे कई और चीजों को भी जिम्मेदार मानते हैं. समुद्र में रहने वाली शैलफिश भी इसमें एक वजह है. शैलफिश खाने की वजह से शरीर में प्लास्टिक जा रहा है. बीयर और नमक में भी प्लास्टिक होने का दावा किया गया है.

पानी में सबसे ज्यादा प्लास्टिक अमेरिका में पाया जाता है. अमेरिका में नल के पानी में बहुत ज्यादा प्लास्टिक फाइबर होता है. यहां 130 माइक्रोंस से भी छोटे 45000 पार्टिकल्स हर साल इंसान के पेट में प्रवेश करते हैं. यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट अंगालिया के प्रोफेसर ऐलेस्टर ग्रांट ने बताया कि पानी में प्लास्टिक होने की बात साबित है, इससे इंसानों के स्वास्थ्य पर बहुत ज्यादा फर्क पड़ेगा.

जम्मू-कश्मीर: मकान में छिपकर गोलीबारी कर रहे थे आतंकी, सेना ने बम लगाकर उड़ा दिया

मोदी सरकार का 5 करोड़ लोगों को तोहफा, हर महीने मिलेगी 3000 रुपए पेंशन

First published: 14 June 2019, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी