Home » हेल्थ केयर टिप्स » rice-in-not-healthy-for-health
 

चावल के साथ रोजाना खा रहे हैं आप जहर, कैंसर जैसी बिमारियों को दे रहे हैं न्यौता

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 October 2019, 13:10 IST

देश के अधिकत्तर लोगों को चावल खाना पसंद होता है.बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें बिना चावल खाए एक दिन भी नहीं रहा जाता है. यदि आप भी ऐसे लोगों की श्रेणी में आते हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि ये खबर पढ़ने के बाद आप परेशान हो सकते हैं. दरअसल कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि यदि आप रोजाना चावल खाते हैं वो अपने शरीर में आर्सेनिक नाम के जहरीले पदार्थ को भेज रहे हैं.

ये सुनने में थोड़ा हैरान करने वाला जरूर लग रहा होगा लेकिन ये सच है कि सबसे चिंता का विषय ये है कि चावल में आर्सेनिक रसायन की मात्रा इतनी ज्यादा होती है कि आप इसे अनदेखा नहीं कर सकते हैं.

रिसर्च के मुताबिक आर्सेनिक के शरीर में पहुंचने के बाद ये जहरीला रसायन लोगों में कैंसर, दिल संबंधी बीमारी, डायबिटीज और कई गंभीर बीमारियों को दावत देता है.

 

बताते चलें कि आर्सेनिक रसायन मिट्टी में पाया जाने वाला रसायन है. इस वजह से इसका थोड़ा असर मिट्टी से उगने वाली खाने की चीजों में भी आ जाता है. लेकिन इसका स्तर बहुत कम होता है. जिस कारण इससे सेहत को नुकसान नहीं पहुंचता है. चावल की फस में पानी का इस्तेमाल ज्यादा होता है. चावल की फसल पानी में ज्यादा डूबे होने के कारण मिट्टी में घुली आर्सेनिक रसायन को सोख लेता है. इसलिए चावल में अन्य फसलों की तुलना में 10 से 20 फीसदी ज्यादा आर्सेनिक रसायन पाया जाता है.

बेलफास्ट की क्वीन्स यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एंडी मेहार्ग का मानना है कि चावल में मौजूद आर्सेनिक नाम के जहरीले रसायन से आपको कितना खतरा होगा. ये बात इस पर निर्भर करती है कि आप एक दिन में कितना चावल खा रहे हैं. प्रोफेसर के अनुसार यदि आप हफ्ते में एक या दो बार चावल खा रहे हैं तो इससे आपको ज्यादा नुकसान नहीं होता. लेकिन छोटे बच्चों को इससे दूर रखना चाहिए.

 

तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से होते हैं ये अद्भुत फायदे, जानकर आप भी करने लगेंगे इस्तेमाल

First published: 30 October 2019, 12:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी