Home » हेल्थ केयर टिप्स » Salt's bad effects on your body health tips
 

ज़्यादा नमक खाना बना सकता है आपको दिल का मरीज़

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2017, 8:20 IST

अगर आप खाने में ज़रूरत से अधिक नमक खाते हैं तो अलर्ट हो जाएं. ज्यादा नमक खाने की आदत आपको दिल का रोगी बना सकती है. 

एम्स के कार्डियक विभाग के प्रमुख डॉक्टर जयंत मल्होत्रा बताते हैं कि खुद विश्व स्वास्थ्य संगठन इस बात को स्वीकार कर चुका है कि ज्यादा नमक न केवल आपको खाने में अजीब लगता है, बल्कि ये आपको दिल का रोगी भी बना सकता है. 

आपको बता दें कि पिछले 30 साल में औसत भारतीय भोजन में बदलाव आया है. भारतीय कम मात्रा में दाल, फल और सब्जियां खा रहे हैं. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक रोजाना के भोजन में बतार्इ गर्इ नमक की मात्रा के मुकाबले भारत के लोग दोगुना नमक खाते हैं. इससे लोगों में हृदय रोग और जल्दी मृत्यु होने का खतरा बढ़ता है

डॉ. मल्होत्रा के मुताबिक हाल ही में जॉर्ज इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ ने एक रिसर्च रिपोर्ट जारी की थी. इसमें बताया गया था कि 19 वर्ष से ज्यादा आयु के भारतीय एक दिन में औसतन 10.98 ग्राम नमक खाते हैं. जबकि डब्ल्यूएचओ की ओर से सिर्फ पांच ग्राम प्रतिदिन की मात्रा अनुशंसित है. 

भारत के दक्षिणी और पूर्वी राज्यों में नमक का सेवन ज्यादा मात्रा में होता है. त्रिपुरा में लोग सबसे ज्यादा, औसतन 14 ग्राम प्रतिदिन नमक खाते हैं. यह डब्ल्यूएचओ की स्वीकृत मात्रा से तीन गुना ज्यादा है. भोजन में नमक, चीनी और नुकसानदेह वसा की मात्रा बढ़ गयी है, जो उच्च रक्तचाप, मोटापा, हृदय रोग जैसे दिल का दौरा जैसी बीमारियां बढ़ा रही हैं.

First published: 23 November 2016, 5:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी