Home » हेल्थ केयर टिप्स » Second Time in the world HIV positive completely cured after treatment
 

दुनिया में दूसरी बार हुआ ये कारनामा, इलाज के बाद पूरी तरह से स्वस्थ हुआ HIV पॉजिटिव

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 March 2020, 16:08 IST

HIV positive completely cured after treatment: एचआईवी एड्स (HIV Aids) एक जानलेवा बीमारी होती है, जिसका कोई इलाज (Treatment) नहीं होता है. लेकिन लंदन (London) में एचआईवी पॉजिटिव (HIV positive) एक शख्स पूरी तरह से स्वस्थ (Healthy) हो गया. इसकी स्टडी मेडिकल जर्नल (Study Medical Journal) द लेंसेट एचआईवी में प्रकाशित की गई है. बता दें कि लंदन के रहना वाला कैस्टिलेजो एचआईवी संक्रमण से पूरी तरह ठीक होने वाला दुनिया का दूसरा शख्स बन गया है. इससे पहले भी एचआईवी पॉजिटिव एक शख्स पूरी तरह से स्वस्थ हो गया था. लेकिन दुनिया में दूसरी बार ये चमत्कार हुआ है. एचआईवी से पूरी तरह ठीक होने वाला पहला शक्स टिमोथी ब्राउन था. जिसे बर्लिन पेशेंट के नाम से जाना जाता है.
बता दें कि टिमोथी ब्राउन की तरह कैस्टिलेजो को भी बोन मैरो ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया से गुजरना पड़ा था. कैस्टिलेजो को एंटी रीटरोवायरल थैरेपी रोकने के बाद एचआईवी वायरस (HIV Virus) मुक्त होने में उन्हें 30 महीने से ज्यादा का समय लग गया. साल 2003 में उन्हें एचआईवी संक्रमण का पता चला था. बता दें कि कैस्टिलेजो अब चालीस साल के हैं. उन्हें इतने साल तक रिमिशन और बोन मैरो ट्रांसप्लांट से गुजरना पड़ा.

बता दें कि टिमोथी और कैस्टिलेजो दोनों के केसों में डोनर से ली गई स्टेम सेल्स से ट्रांसप्लांट किया गया. हालांकि शोधकर्ता थोड़े चिंतित थे, क्योंकि उनका मानना था कि ऐसा बोन मैरो ट्रांसप्लाट स्टैंडर्ट थैरेपी की तरह सभी एचआईवी के मरीजों में काम नहीं करेगा. क्योंकि इन मरीजों में ट्रांसप्लाट जोखिम भरा होता है, टिमोथी और कैस्टिलेजो दोनों को कैंसर के इलाज के लिए ट्रांसप्लाट की जरूरत थी, उन्हें एचआईवी के लिए इलाज की जरूरत नहीं पड़ी.


हालांकि जानकारों का कहना है कि स्टेम सेल्स ट्रांसप्लाटेशन से उन करोड़ों लोगों का इलाज नहीं किया जा सकता, जो एचआईवी से संक्रमित है. यह एग्रेसिव थैरेपी प्राथमिक तौर पर कैंसर की मरीजों को सही करने के लिए इस्तेमाल की जाती है. हालांकि एचआईवी ड्रग्स बहुत प्रभावशाली है, जिनके जरिए एचआईवी के मरीज लंबी और हेल्दी जिंदगी जी सकते हैं.

कोरोना का कहर: किस देश में कितनी मौतें, कितने संक्रमित, यहां देखें पूरे आंकड़े

दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर, अबतक 4,299 की मौत, 119,226 संक्रमित

आंकड़े : Coronavirus से संक्रमित अधिकतर लोग हुए ठीक, वैक्सीन पर हो रहा है काम

First published: 12 March 2020, 16:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी