Home » हेल्थ केयर टिप्स » Seven foods that you must stop reheating
 

इन 4 खाने की चीजों को दोबारा ना करें गर्म, वरना ये सेहत के लिए बन सकता है जहर

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 July 2019, 16:10 IST

फ्रिज में रखी चीजों को दोबारा गर्म करने की हमारी आदत होती है. जब भी कोई भी आइटम फ्रिज में रखा होता है, हम उसे आसानी से निकालकर गर्म करके खा लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है.

जी, हां कुछ ऐसा खाना होता है, जिसे दोबारा गर्म करके खाने से खाने में मौजूद पोषक तत्वों के कंपोजिशन्स में बदलाव हो जाते हैं. इसकी वजह से हम कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं. चलिए जानते हैं किस चीज को दोबारा गर्म करने से वो जहर बन जाता है-

चिकन

यदि फ्रिज में रखे हुए चिकन को दोबारा गर्म करके खाने से चिकन में मौजूद प्रोटीन कम्पोजिशन बदल जाते हैं. दोबारा गर्म किए चिकन को खाने से पाचन तंत्र खराब होने की संभावना बढ़ जाती है. यदि आप फिर भी चिकन को दोबारा गर्म करना चाहते हैं, तो कम टेंप्रेचर में चिकन को गर्म करके खाएं.

पालक

फ्रिज में रखी पालक की सब्जी को दोबारा गर्म करके खाने से सेहत के संबंधित गंभीर समस्या हो सकती है. पालक में नाइट्रेट मौजूद होता है. इसे दोबारा गर्म करके खाने से इसमें कार्सिनोजेनिक प्रोपर्टिज रिलीज होता है. इससे कैंसर की संभावना काफी बढ़ती है. इसलिए पाकल को पकाने के तुरंत बाद ही खा लें.

चावल

चावल को भी दोबारा गर्म करके खाने से सेहत के जुड़ी समस्या हो सकती है. फूड स्टैंडर्ड एजेंसी के मुताबिक, यदि आप चावल को दोबारा गर्म करके खाते हैं, तो इससे फूड पॉइजनिंग की संभावना बढ़ती है. दरअसल कच्चे चावलों में जीवाणु मौजूद होते हैं, जो चावल के पकने के बाद भी उसमें मौजूद होते हैं.

ऐसे में यदि आप पके चावल को छोड़ देते हैं, तो रूम टेम्परेचर के कारण ये जीवाणु बैक्टीरिया में बदल जाते हैं. फिर इसे अगर आप गर्म करके खाते हैं, तो इससे उल्टी और दस्त होने की संभावना बढ़ जाती है. का खतरा बढ़ जाता है. इन्हें गर्म करने के बाद भी आप इस जहर से नहीं बच सकते.

चॉकलेट और नमक खाने वाले हो जाएं सतर्क, वरना इस गंभीर समस्या के हो जाएंगे शिकार

चुकंदर

चुकंदर में भी नाइट्रेट मौजूद होता है, जिसे दोबारा गर्म करने से इसमें मौजूद नाइट्रेट समाप्त हो जाते हैं. 

धतूरा नहीं है जहर, शिव की 'शक्ति' है इसमें अपार, इन बीमारियों के लिए है चमत्कार

First published: 25 July 2019, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी