Home » हेल्थ केयर टिप्स » Shaving Razor Can Causes Of Skin Problems And Disease Know How To Avoid It
 

शेविंग रेजर से आपको हो सकती हैं ये खतरनाक बीमारियां, जानिए कैसे करें बचाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 August 2018, 14:25 IST

शेविंग करने के लिए हर कोई रेजर का इस्तेमाल करता है. चाहे वो चेहरे का बाल साफ करने हों या शरीर के किसी अन्य हिस्सों से बाल हटाने हों. शेविंग रेजर ही सबसे सुरक्षित माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस रेजर का इस्तेमाल हर रोज अपनी शेविंग के लिए करते हैं वो सुरक्षित नहीं है और इससे आपको कई तरही की बीमारियां होने का खतरा है. इनमें से कुछ नॉर्मल स्किन प्रॉब्लम्स हैं तो कुछ खतरनाक बीमारियां.

इन बीमारियां का है खतरा

स्किन इंफेक्शन

आमतौर पर लोग शेविंग रेजर का इस्तेमाल एक से ज्यादा बार करते हैं. या सिर्फ ब्लेड बदल दिया जाता है. लेकिन रेजर के गीला रहने या यूज करने के बाद ठीक से साफ न करने पर उसमें सूक्ष्‍म कीटाणु पनप जाते हैं. जो अगली बार सादे पानी से धोकर फिर इस्तेमाल करने पर खत्म नहीं होते. जिससे फंगल या यीस्‍ट इंफेक्‍शन होने की संभावना बहुत बढ़ जाती है. इसके अलावा, गंदा रेजर इस्‍तेमाल करने से फलिक्यलाइटिस और रिगवार्म इंफेक्‍शन भी हो सकता है.

कैसे करें बचाव

जब भी आप अपनी शेविंग करें अपने रेजर को अच्छी तरह साफ कर लें. हो सके तो गर्म पानी में कुछ देर के लिए डाल दें, उसके बाद अच्छे से सुखा लें, ध्यान रहे जहां आप अपना रेजर रखते हो वो जगह यानी डिब्बा या शेविंग किट गीली नहीं होनी चाहिए. ऐसा करने से आप फंगल इंफेक्‍शन से तो बचेंगे ही, साथ ही कई तरह के बैक्‍टीरियल और वायरल इंफेक्‍शन से भी बचा जा सकता है.

त्वचा पर रैशेज और छाले

रेजर को शेयर करने और इस्‍तेमाल के बाद कीटाणुनाशक का उपयोग करना चाहिए. क्योंकि ऐसा ना करने से बैक्‍ट‍ीरियल इंफेक्‍शन का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है, इसमें स्‍टाफीलोकोकस इंफेक्‍शन सबसे आम बात है. स्किन इंफेक्‍शन, यह आमतौर पर रेजर के गलत इस्‍तेमाल से दर्दनाक रैशेज और छाले के रूप में प्रकट होते हैं. इसलिए शेविंग करते समय सावधान रहना चाहिए और रेजर को शेयर करने और गंदे रेजर के इस्‍तेमाल से बचना चाहिए.

हेपेटाइटिस

रेजर या शेविंग ब्लेड का इस्तेमाल अगर एक से ज्यादा लोग करते हैं, तो इसमें कई तरह के संक्रमण का खतरा रहता हैं. हर इस्तेमाल से पहले और बाद में आपको रेजर को गर्म पानी से धो लेना चाहिए. रेजर, शेविंग ब्लेड और शेविंग ब्रश को कभी किसी और के साथ शेयर ना करें. किसी भी वायरस या बैक्टीरियल इंफेक्शन से संक्रमित व्यक्ति के साथ इसे शेयर करने से आप में भी उस रोग के होने की आशंका बढ़ जाती है. खासतौर पर हेपेटाइटिस के मरीज के साथ रेजर या ब्लेड शेयर करने से आपको भी हेपेटाइटिस का खतरा रहता है.

 

MSRA

एमएसआरए भी एक तरह का गंभीर स्किन इंफेक्शन है, जिसके कारण कई बार आदमी की जान भी जा सकती है. ये रोग भी एक या एक से ज्यादा लोगों के साथ रेजर शेयर करने की वजह से होता है. इस बीमारी की वजह से स्किन में सूजन आ जाती है और स्किन लाल हो जाती है. जिस वजह से दर्द होता है. एमएसआरए की वजह से आपको बुखार की समस्या भी हो सकती है.

 

फॉलिक्युलाइटिस

दूसरे का इस्तेमाल किया हुआ रेजर इस्तेमाल करने से आपको फॉलिक्युलाइटिस नाम की बीमारी हो सकती है. ये बालों की जड़ों में होने वाला इंफेक्शन है. फॉलिक्युलाइटिस होने पर आपकी त्वचा पर रैशेज हो सकते हैं, जिनमें से मवाद आने लगता है. ऐसे में जब तक रैशेज पूरी तरह खत्म न हो जाएं, आपको शेविंग नहीं करना चाहिए. साथ ही डॉक्टर को अवश्य दिखाएं.

ये भी पढ़ें- गालों पर जमी चर्बी से इन तरीकों से मिलेगी निजात, दमक उठेगा आपका चेहरा

First published: 30 August 2018, 14:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी