Home » हेल्थ केयर टिप्स » Side Effects of Coffee for health
 

भूलकर भी कभी खाली पेट नहीं पीनी चाहिए कॉफी, सेहत के लिए होता है नुकसानदायक!

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 December 2020, 15:26 IST

एक अच्छी सेहत के लिए सुबह का नाश्ता बेहद जरूरी होता है. अगर आप सुबह पोषण से भरपूर नाश्ता लेते हैं तो आप पूरे दिन काफी ऊर्जावान महसूस करते हैं. सुबह का नाश्ता वह खाना है जो आप पूरी रात के खाली पेट के बाद खाते हैं. इसलिए आप हेवी ब्रेकफास्ट कर सकते हैं. लेकिन व्यस्तता की वजह से अक्सर लोग ब्रेकफास्ट ही नहीं करते. और कई बार गलत आहार को चुन लेते हैं तो क्या आपको पता है कि कुछ चीजें ऐसी हैं जो आपको खाली पेट कभी नहीं खानी चाहिए.

आजकल लोग अपनी लाइफस्टाइल में कॉफी को शामिल कर रहे हैं. लोग वजन कम करने के लिए भी ब्लैक कॉफी का सेवन करते हैं. लेकिन कॉफी पीने के अगर कुछ फायदें भी हैं तो इसके नुकसान भी हैं. ऐसे में अगर आप खाली पेट कॉफी coffee पीते हैं तो इसका असर आपकी सेहत में निगेटिव पड़ सकता है.ऐसे में आपको एसिडिटी, गैस जैसी कई समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है. चलिए बताते हैं आपको खाली पेट कॉफी पीने के नुकसान.


 

खाली पेट कॉफी पीने से या ज्यादा मात्रा में कॉफी पीने से स्ट्रेल हॉर्मोन रिलीज होता है जिसके कारण तनाव और चिंता बढ़ती है. इसके अलावा इसका असर आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भी नजर नकरात्मक प्रभाव पड़ता है. ऐसे में इसमें मौजूद कैफीन के कारण होता है.
कॉफी पीने से उसमें मौजूद कैफीन नींद को भी प्रभावित करती हैं. इसी के चलते अगर आप खाली पेट कॉफी पीते हैं या सोने से पहले कॉफी पीते हैं तो आप पर्याप्त नींद नहीं ले पाएंगे. इसलिए आपको कोशिश करनी है कि आप कम से कम कॉफी पिएं.

कॉफी में कैफीन और एसिड होता है जिसके कारण आपका पेट प्रभावित हो जाता है. एसिडिटी जैसी समस्या के साथ ही पेट में दर्द और ऐंठन भी हो लगता है. हालांकि कॉफी पीने के लाभ भी बहुत हैं और वजन कम करने में भी सहायक होता है. साथ ही यह मेमोरी को बढ़ावा देने, मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इसी के चलते कॉफी का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए. अति किसी भी चीज के लिए बुरी मानी जाती है.

इस ड्रिंक से कम करें अपना बढ़ता हुआ वजन, सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद

चावल को इस तरह से बनाए तो नहीं बढ़ेगा आपका वेट, ये रही आसान विधि

First published: 8 December 2020, 15:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी