Home » हेल्थ केयर टिप्स » side effects of eating flaxseeds on human body health tips health news health care health products beauty products
 

अलसी को फायदेमंद समझने की ना करें भूल, होगा ये बड़ा नुकसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 January 2018, 15:57 IST

खुद को स्लिम-ट्रिम रखने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते. इसके लिए वो हर काम करते हैं जो उन्हें बताया जाता है. लेकिन कई बार वो उन चीजों का अधिक इस्तेमाल करने लगते हैं जो हमें पतला तो करते हैं, साथ ही उनकी सेहत भी खराब कर सकते है.

आज हम आपको बताएंगे अलसी के बीज के बारे में जिसका चलन आजकल ज्यादा हो गया है. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है. जो फैट कम करने में सहायक होती है. लेकिन अधिक मात्रा में अलसी के बीच खाने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं जाने-

 

जो महिलाएं जल्द मां बनना चाहती हैं-

जो महिलाएं जल्द मां बनना चाहती हैं उन्हें अलसी के बीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. बतादें कि अलसी के बीज एस्‍ट्रोजन की तरह काम करते हैं. जो महिलाएं रोजाना अलसी के बीज खाती हैं उनके पीरियड के समय में बदलाव आ सकता है. पॉलिसिस्‍टिक ओवरी सिंड्रोम, यूटरिन फायब्रॉयड्स, यूटरिन कैंसर और ओवरी कैंसर जैसी हार्मोनल दिक्‍कतों से जूझ रही महिलाएं भी अलसी के बीज ना खाएं. एक्सपर्ट के मुताबिक अधिक मात्रा में अलसी खाने से बांझपन का खतरा भी बढ़ सकता है.

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए असुरक्ष‍ित-

खुद को फिट रखने के लिए महिलाएं पुरुषों की अपेक्षा ज्यादा सतर्क रहती है. लेकिन अलसी के बीज ऐसी महिलाओं को बिल्कुल इस्तेमाल नहीं करने चाहिए जो प्रेग्नेंट हो. क्योंकि अलसी के बीजों में एस्‍ट्रोजन जैसे गुण होते हैं इससे इससे पीरियड्स दोबारा आ सकते हैं. इसलिए प्रेग्‍नेंट महिलाओं को अलसी नहीं खानी चाहिए. जो बच्चे और मां दोनों के लिए नुकसानदायक हैं.

लूज मोशंस का खतरा-

अलसी के बीज की तासीर गर्म होती है. इससे आपको कब्ज से राहत तो मिलेगी ही साथ ही आपका पेट भी साफ हो जाएगा. लेकिन अगर अलसी के बीजों का इस्तेमाल ज्यादा कर लिया तो लूज मोशन होने का खतरा बढ़ जाता है. साथ ही डायरिया होने का खतरा भी रहता है. जिन लोगों का पेट अक्सर खराब रहता है उन लोगों को अलसी के बीजों का इस्तेमाल न करने की सलाह दी जाती है.

आंतों में ब्‍लॉकेज-

जानकारों के मुताबिक अगर आप पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ नहीं लेते हैं और ज्यादा मात्रा में अलसी का सेवन करते हैं तो आपकी आंतों में ब्लॉकेज आ सकते हैं. साथ ही जिन लोगों को पहले से ऐसी शिकायत हो उन लोगों को भी अलसी के बीजों के सेवन से बचना चाहिए.

First published: 23 January 2018, 15:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी