Home » हेल्थ केयर टिप्स » side effects of oranges fruit health tips
 

अगर आपका भी फेवरेट फल है संतरा तो हो जाएं सावधान, ज्यादा खाना सेहत के लिए पड़ सकता है भारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 June 2020, 19:10 IST

संतरा एक ऐसा फल है जिसे खाने के हमारे शरीर में बहुत सारे फायदे होते हैं. लेकिन इसका ज्यादा सेवन करने से शरीर में काफी नुकसान भी पहुंचता है. क्योंकि संतरे में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को प्रभावित करता है.

इसके जूस के सेवम से वजन भी बढ़ने की समस्या भी हो सकती है. इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट हमारे खून में ग्लाइसेमिक इंडेक्स के लोड को बढ़ा देता है. जो कि आपके वजन बढ़ाने में मदद करता है. इसलिए ज्यादा संतरे खाने से बचने चाहिए. चलिए बताते हैं आपको ज्यादा संतरे खाने के नुकसान...


इस फल का ज्यादा सेवन करने से पाचन क्रिया पर भी सीधा असर पड़ता है. ज्यादा सेवन आपकी पाचन क्रिया को प्रभावित करता है. इसमें फाइबर ज्यादा पाया जाता है. जिस वजह से पेट में दर्द और दस्त जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

वहीं इसका जूस ज्यादा पीने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है. ऐसे में ब्लड शुगर लेवल को संतुलित बनाए रखने के लिए ऑरेंज जूस का कम मात्रा में सेवन करना चाहिए. इसमें मौजूद ग्लाइसेमिक इंडेक्स के लोड को बढ़ा देता है. जोकि आपके वजन को बढ़ा देता है. इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से शरीर में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ती है और ज्यादा भूख भी लगती है ऐसे में ज्यादा भूख लगना वजन बढ़ने का कारण बन जाता है.

कहीं आपको कोरोना तो नहीं? अगर आपको भी सता रहा है ये डर, तो घर में ऐसे लगाएं पता

संतरा दांतों के लिए भी हानिकारक होता है. दांतों की इनेमल सुरक्षा करता है. लेकिन संतरे में मौजूद एसिड दांतों के इनेमल में मौजूद कैल्शियम से मिलकर रिएक्शन करने लगता है. जिसके कारण दांत वैक्टीरियल इन्फेक्शन से प्रभावित हो जाते हैं. इससे दांतों में कैबिची समेट अन्य समस्याएं होने लगती हैं.

सुबह उठते ही भूलकर न करें ये काम, खराब हो सकता है पूरा दिन

First published: 2 June 2020, 19:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी