Home » हेल्थ केयर टिप्स » Skin and beauty tips for summer do these things for gets glowing skin
 

गर्मियों में आप भी चाहते हैं दमकती त्वचा तो करें ये काम, खूबसूरती देखते रह जाएंगे लोग

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 May 2019, 13:11 IST

इनदिनों देश में जबरदस्त गर्मी पढ़ रही हैं. गर्मी के मौसम में हमारी त्वचा बेजान और सुलझ जाती है. ऐसे में इसकी उचित देखरेख बहुत जरूरी है. इसके अलावा गर्मियों में कील, मुंहासे, झाइयां और टैनिंग जैसी समस्या भी आम हो जाती है. इसकी मुख्य वजह तेज धूप, गर्म हवाएं और हमारी लाइफस्टाइल है.

गर्मी के मौसम में अगर आप इस तरह की सभी समस्याओं से बचना चाहते हैं तो हर रोज भरपूर मात्रा में पानी पिएं. साथ ही ज्यादा मात्रा में जंक फूड का इस्तेमाल ना करें. इसके अलावा त्वचा की साफ सफाई का विशेष ध्यान ना रखना भी आपके चेहरे की रौनक छीन लेती है.

गर्मी के मौसम में ज्यादातर लोगों में पानी की कमी यानि डिहाइट्रेशन की परेशानी बढ़ जाती है. जिसकी वजह से सिरदर्द और चक्कर आने लगते हैं. इसीलिए त्वचा की चमक भी चली जाती है. इसलिए गर्मी के मौसम मेें कम से कम दस गिलास सादा पानी रोज पिएं. यदि आप चाय या कॉफी जैसे कैफीन वाले पेय पीते हैं तो इससे तीन गुना अधिक मात्रा में आपको सादा पानी पीना चाहिए.

इसके अलावा गर्मियों में मेकअप उतारे बिना कभी ना सोएं यानि सोने से पहले मेकअप को उतार दें. मेकअप लगा रहने से त्वचा की ऊपरी सतह पर गन्दगी की एक परत जम जाती है. यही परत वास्तव में मुहासों का सबसे बड़ा कारण बनती है. इससे झाइयां और ‘पिगमेंटेशन’ यानि त्वचा का रंग-बेरंग होने लगता है. इसलिए रात को सोते वक्त मेकअप जरूर उतार दें.

गर्मियों में त्वचा को मॉइस्चराज्ड या नम रखना भी जरूरी है. आपकी स्किन जितनी सूखी और बेजान होगी, उसे उतना ही ज्यादा नुकसान होगा. प्रदूषण और सूरज की तेज किरणों का सबसे बुरा असर सूखी त्वचा पर ही होता हैं. ऐसे में सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना बिलकुल ना भूलें.

गर्मियों में में स्क्रब का प्रयोग बिलकुल ना करें. अपने चेहरे और शरीर को साफ रखने के लिए सौम्य क्लीन्जर का प्रयोग करना उचित होता है. गर्मियों में जेल बेस्ड क्लीन्जर या शावर जेल का प्रयोग करना सबसे अच्छा होता है. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि स्किन को बहुत ज्यादा न रगड़ें. ऐसा करने से स्किन की ऊपरी परत को नुकसान होता है.

मूली के सेवन से ये खतरनाक बीमारियां हो जाती हैं जड़ से खत्म, जानिए और क्या हैं इसे खाने के फायदे

First published: 19 May 2019, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी