Home » हेल्थ केयर टिप्स » Sleep Deprivation can gives you these disease Know the tips for reduce it
 

पूरी नींद न लेने से आप हो सकते हैं इन बीमारियों का शिकार, बचने किए करें ये काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 February 2020, 14:11 IST

Sleep deprivation: बचपन (Childhood) से हमें सिखाया जाता है कि रात (Night) को समय से सोना (Sleep) चाहिए और सुबह (Morning) जल्दी जागना चाहिए. इससे न सिर्फ आपका दिमाग (Brain) तेज (Sharp) काम करता है, बल्कि इससे आपके शरीर (Bady) में स्फूर्ति भी बनी रहती है और आप पूरे दिन तरोताजा महसूस करते हैं. वहीं रात के वक्त अच्छी नींद (Good Sleep) लेना भी आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है. ऐसे में अगर आप पूरी नींद नहीं लेते हैं तो आपको कई तरह की बीमारियां (Disease) होने का खतरा हो सकता है.

इसके अलावा अगर आप ठीक से नींद नहीं लेते या टुकड़ों में नींद लेते हैं तो भी आप निंद्रा विकार का शिकार हो सकते हैं. बता दें कि अगर आप सात से नौ घंटे की अच्छी नींद लेते हैं तो, आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है साथ ही ब्लड प्रेशर, हामोर्न भी ठीक रहते हैं.


नींद संबंधी समस्या कई तरह के हालातों के प्रभाव के चलते होती है. जो नियमित रूप से आने वाली अच्छी नींद को प्रभावित करते हैं. जो आज एक आम समस्या बन गई है. जिसके चलते साधारण सिरदर्द और दिन भर के तनाव से जुड़ी होती है. जब कोई मरीज सिरदर्द की समस्या से जूझता है तो वह भी एक सामान्य न्यूरोलॉजिकल विकार होता है. इसके अलावा ठीक से नींद न लेने या कम नींद लेने से आपको स्लीप एपनोया भी हो सकती है.

बता दें कि स्लीप एपनोया नींद से जुड़ा एक गंभीर विकार है, जिसमें खून में ऑक्सीजन की कमी से सांस लेने में परेशानी होती है. साथ ही अचानक से सांस रुक जाती है और फिर अचानक से आने लगती है. इससे मस्तिष्क और शरीर के अन्य हिस्सों में ऑक्सीजन का प्रवाह प्रभावित होता है, जिससे अच्छी नींद लेने में समस्या आती है. इसके सामान्य लक्षण खरार्टे लेना, घरघराहट और उठने पर मुंह का सूखा होना होते हैं.

इसके अलावा पूरी नींद न लेने से आप रेस्टलेस लेग्स सिंड्रोम का भी शिकार हो सकते हैं. इस विकास में इंसान अक्सर अपने पैरों को हिलाता रहता है. साथ ही सोने से पहले पैरों में जलन महसूस होती है. जिससे वे अच्छी नींद नहीं ले सकते. वहीं नींद ठीक से न लेने की वजह से आपको स्लिप पैरालिसिस की समस्या भी हो सकती है. इस बीमारी में इंसान को जागने और सोते समय हिलने या बोलने में दिक्कत होती है. साथ ही ऐसे मरीजों को एक निश्चित दबाव और तत्काल भय का अनुभव होता है. अच्छी या पूरी नींद न लेने से आपको इंसोमेनिया की समस्या हो सकती है.जिसमें इंसान अच्छी नींद नहीं ले पाता और वह नींद न आने से परेशान रहता है. ऐसे में उसे पूरे दिन थकान सी महसूूस होती है.

ऐसे लें अच्छी और पूरी नींद-

अच्छी नींद के लिए जरूरी है बिस्तर पर जाने का एक समय निश्चित करना साथ ही उसे बनाए रखना. इसके अलावा शाम और रात के समय कॉफी का सेवन भी नहीं करना चाहिए. इसके अलावा सोने से पहले टीवी, कंप्यूटर या मोबाइल फोन पर ज्यादा समय न बिताएं. इसके अलावा रोजाना व्यायाम करना भी फायदेमंद रहता है. इसके अलावा रात को गर्म पानी से नहाने से भी अच्छी नींद आती है.

अगर आप भी है अपने मोटापे से परेशान, तो इन चीजों से घटाएं अपना वजन

करेले के सेवन से कैंसर जैसी बीमारी को दी जा सकती है मात, होते हैं ये भी अचूक फायदे

स्किन के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है एलोवेरा का इस्तेमाल

First published: 25 February 2020, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी