Home » हेल्थ केयर टिप्स » sleep is beneficial of your health know how many hours of sleep do you need
 

कामयाब लोग क्यों लेते हैं मात्र कुछ ही घंटों की नींद, रिसर्च में हुआ खुलासा

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 January 2020, 18:11 IST

आज कल भाग दौड़ भरी जिंदगी में नींद हमारे लिए किसी वरदान से कम नहीं है. अक्सर कहा जाता है कि तरोताजा और सेहतमंद रहने के लिए कम से कम आठ घंटे की नींद जरूरी होती है. लेकिन भागमभाग जिंदगी में यह बहुत लोगों के लिए मुमकिन नहीं हो पाता है. ऐसे में ज्यादातर कामयाब लोगों में एक बात जरूर कॉमन होती है कि वो सभी लोग बहुत कम सोते हैं और इसी के चलते उनके काम करने के घंटे और सोने के घंटों में बहुत ज्यादा अंतर होता है. चाहें फिर हम बात करें देश के प्राधानमंत्री मोदी की या अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ये हस्तियां तीन से चार घंटे की ही नींद लेती हैं.


इसमें नरेंद्र मोदी, बिल गेट्स, रिचर्ड ब्रेनसन, इंदिरा नूरी जैसे सफल हस्तियां शामिल हैं. पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री मार्गेट थैचर भी कहती थीं कि वो रात में केवल चार घंटे ही सोती हैं. इन कम सोने वाले लोगों में एक खास बात ये भी होती है कि वो हमेशा जोश और उत्साह से भरे होते हैं. तो आखिर कौन सी वो वजह है कि कुछ लोग कम सोने के बाद भी ताजगी से भरे होते हैं और कुछ लोग नींद की वजह से दिन भर अलसाए रहते हैं.



वर्ष 2009 में सैन फ्रांसिस्कों की यूनिवर्सिटी में एक रिसर्च के मुताबिक जो लोग कम सोते हैं उनके जीनोम में एक छोटा सा म्यूटेशन (जीन में बदलाव) डीईसी 2 मौजूद होता है. ये सिर्फ कम सोने वाले लोगों में ही पाया जाता है. लेकिन सामान्य नींद लेने वाले लोगों में ये नहीं पाया जाता है. इस शोघ में तकरीबन 250 लोगों ने हिस्सा लिया लेकिन नींद लेने वाले लोगों के जीवन में कोई बदलाव नहीं पाया गया. हालांकि कम नींद का असर हमारे सेहत पर पड़ता है. इसका असर हमारी उम्र पर भी पड़ता है. इसमें अवसाद हो सकता है, वजन बढ़ सकता है और हार्टअटैक के साथ डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है.

किडनी या पेट में है पथरी तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिन में निकल जाएंगे स्टोन

ome Remedies for Hair Fall : सर्दियों में बढ़ जाती है झड़ते बालो की समस्या, ये करें कारगर उपाय

चलिए बताते हैं कम नींद लेने वाले सफल व्यक्तियों के बारे में...

मोदी-
नरेन्द्र मोदी कई साल से काफी कम समय के लिए सोते हैं. हालांकि उनको डॉक्टरों ने पांच घंटे से कम नहीं सोने की कई बार सलाह दी है. लेकिन वो सुबह 4 बजे उठ जाते हैं. मोदी मात्र 3 से 4 घंटे की ही नींद लेते हैं.

बिल गेट्स-
बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन, कंप्यूटर प्रोग्राम और इनवेंटर वो मात्र सात घंटे सोते हैं. वो रात को 12 बजे से सुबह 7बजे तक सोते हैं.

रिचर्ड ब्रेनसन-
वर्जिन ग्रुप के अध्यक्ष हैं. इस समूह में तकरीबन 400 कंपनियां शामिल हैं. रिचर्ड मात्र 5 घंटे की नींद लेते हैं.

इंदिरा नूरी-
भारत में जन्मी इंदिरा पेप्पी कंपनी की अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं. जोकि मांत्र 5 घंटे सोती हैं.

टिम कुक-
एप्पल के मुख्य कार्यकारी हैं. वो रोज सात घंटे सोते हैं.

  • ऐसे तमाम सफल लोग हैं तो मात्र 4 से 5 घंटे की नींद लेते हैं. सफल लोगों में सिर्फ 32 फीसदी लोग 5-6 घंटे सोते हैं. 14 फीसदी महज 4 से 5 घंटे सोते हैं.
  • वहीं कामयाब लोगों में सुबह आठ और नौ बजे 6से 5 प्रतिशत लोग ही जाग पाते हैं. तड़के चार प्रतिशत 11फीसदी लोग जागते हैं. सबसे ज्यादा 28 प्रतिशत लोग हैं जो पांच बजे सोकर उठते हैं.

सर्दियों में रामबाण है गुड़ का सेवन, पेट की सारी बीमारियों में ऐसे करें फायदेमंद 

First published: 20 January 2020, 18:11 IST
 
अगली कहानी