Home » हेल्थ केयर टिप्स » sleep less than six hours can increase the risk of cardiovascular
 

कम सोने से हो सकती हैं ये जानलेवा बीमारियां, रिसर्च में हुआ खुलासा !

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 January 2020, 19:09 IST

अक्सर कहा जाता है कि पांच घंटे से कम की नींद हमारे सेहत में काफी हानिकारक प्रभाव डालता है. जोकि हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियों को न्यौता देता है. इसी के चलते कहा जाता है कि हर किसी को तकरीबन आठ घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. लेकिन हालिया रिसर्च में पांच घंटे से कम सोना हमारे शरीर के बेहद हानिकारक बताया गया है. इसके चलते कई तरह की बीमारियां हो जाती है.


अच्छी नींद न लेने से हो सकती हैं ये बीमारियां-



मधुमेह-
यदि आप पूरी नींद नहीं लेते हैं तो शुगर से भरपूर और जंक फूड खाने की इच्छा बढ़ जाती है. इससे हाई बल्ड प्रेशर और मधुमेह जैसी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है.


ऑस्टिय़ोपोरोसिस-
अच्छी नींद न लेने से आपके शरीर की हड्डियां कमजोर होती हैं. इसी के साथ बॉडी में मौजूद मिनरल्स का संतुलन भी बिगड जाता है. इससे जोड़ों के दर्द की समस्या बढ़ जाती है.

कैंसर-
वहीं कम नींद लेने से ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा भी बढ़ जाता है. इसी के साथ शरीर में कोशिकाओं को भी काफी नुकसान होता है.

कामयाब लोग क्यों लेते हैं मात्र कुछ ही घंटों की नींद, रिसर्च में हुआ खुलासा

 

हार्ट अटैक-
बता दें जब बम सोते हैं तो हमारे शरीर की अंदरूनी मरम्मत और सफाई का होता है लेकिन नींद न पूरी होने की वजह से शरीर के विषाक्त पदार्थ साफ नहीं हो पाते हैं जिसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर की आशंका बढ़ जाती है. इसी के चलते हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है.

मानसिक स्थिति पर असर-
कम सोने से सीधा असर हमारे मानसिक स्थिति पर भी पड़ता है. जितनी देर हम सोते हैं उतनी देर हमारा दिमाग भी एक नई ऊर्जा जुटा लेता है. नींद पूरी न होने की वजह से दिमाग तरोताजा नहीं हो पाता, जिसके चलते कई मानसिक समस्याएं हो जाती है.

विटामिन-डी की कमी को पूरा करेगा मशरूम का सेवन, ऐसे करें इस्तेमाल

First published: 20 January 2020, 19:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी