Home » हेल्थ केयर टिप्स » slimming powder lose weight one week health tips
 

कितना भी पुराना मोटापा, 5 मिनट ये करे,पेट, कमर, हाथ की चर्बी मक्खन की तरह पिघला दे

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 January 2020, 16:11 IST

शरीर में बढ़ा हुआ पेट किसी को भी अच्छा नहीं लगता. पेट कम करने में काफी मेहनत लगती है लेकिन यदि आपकी डाइट सही है तो ये काम कुछ ही दिनों में बेहद ही आसान होता नजर आने लगता है. कुछ लोग रोजाना जिम जाकर पसीना बहाते हैं लेकिन फिर भी उनका वेट ( weight ) बिलकुल कम नहीं होता है. ऐसे में हम आपको एक नुस्खा बताने जा रहे हैं, जो एक प्राक का चूर्ण हैं.

यह चूर्ण आपको केवल एक बार ही बनाना होगा और रोज इसका सेवन करना होगा. इससे आपको खुद कुछ दिनों में महसूस होगा कि आपकी चर्बी कम होना शुरु हो गई है. इसकी सबसे खास बात ये है कि ये आपको बस एक बार ही तैयार करके रख लेना होगा. रोजाना एक टी स्पून को गर्म पामी में मिलाकर पीना होगा. आप चाहें तो स्वाद के लिए नींबू और शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं आप कैसे इस चूर्ण को तैयार कर सकते हैं.

 चूर्ण तैयार करने की सामग्री

 अलसी (1/2 कटोरी)

जीरा (1/2 कटोरी)

अजवाइन (1/2 कटोरी)

 इसे बनाने के लिए इसे सबसे पहले आधी कटोरी अलसी के बीच लेकर कढ़ाई में धीमी आंच पर सेंक लें और फिर जब उसका रंग भूरा हो जाए तब उसे अलग बर्तन में निकालकर रख लें. फिर उसमें अलसी को पीस लीजिये. एक कटोरी लीजिए और उसमें 3 टीस्पून अलसी पाउडर और 2 चम्मच जीरा और 2 चम्मच अजवाइन डालिए. अब इन तीनों को पीसकर इसका चूरन बना लें.

खाएंगे ये नेचुरल 4 सुपरफूड्स तो बढ़ेगी उम्र, हर बीमारी को रखेंगे दूर

 

इस तरह से करें इसका इस्तेमाल-

 इस चूर्ण को रोजाना एक चम्मच सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ लेना है और उसके बाद आपको एक घंटे तक कुछ नहीं खाना है. यह चूर्ण आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करके आपके वजन को बहुत तेजी सेकम करता है. शरीर में जमी हुई चर्बी को पिघला कर उसे खत्म करता है.

अगर आप भी हैं डायबिटीज के मरीज तो खाएं इस तरह के आटे की रोटियां, कंट्रोल रहेगी शुगर

अगर लगती है जरूरत से ज्यादा ठंड तो फौरन लें डॉक्टर की सलाह, वरना हो सकती है ये गंभीर बीमारी

First published: 6 January 2020, 16:11 IST
 
अगली कहानी