Home » हेल्थ केयर टिप्स » Small yellow spots in your eyes may be starting pointers of Dementia
 

आपकी आंखों में भी होती है ये दिक्कत तो जल्द करा लें इलाज, वरना हो जाएंगे पागलपन का शिकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 October 2019, 15:10 IST

आंखें किसी भी इंसान के लिए बहुत जरूरी होती हैं. आंखों से इंसान इस खूबसूरत दुनिया का दीदार करता है, लेकिन उन्हींं आंखों का सबसे ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है. अगर आपकी आंखों में छोटे पील-धब्बे दिखाई दे रहे हैं, तो आपको तुरंत सावधान होने और इलाज कराने की जरूरत है. यह डिमेंशिया (पागलपन) के शुरुआती संकेत हो सकते हैं.

शोधकर्ताओं ने अपनी शोध में बताया कि ऐसे धब्बों को हार्ड ड्रसेन के नाम से जाना जाता है. आंखों में ये धब्बे वसा व कैल्शियम के जमा होने से बनते हैं. रेटीना के नीचे यह एक परत के रूप में बनता है. इन धब्बों को स्कैन में देखा जा सकता है.

ये धब्बे उम्र बढ़ने का भी एक आम संकेत है. इन धब्बों को लंबे समय तक नुकसानदेह नहीं माना जाता था. लेकिन अब शोध के निष्कर्षो से पता चला है कि ये धब्बे चार फीसदी स्वस्थ लोगों की तुलना में अल्जाइमर के 25 फीसदी से ज्यादा लोगों में पाए गए हैं.

उत्तरी आयरलैंड के बेलफास्ट के क्वीन विश्वविद्यालय के एक शोधकर्ता ने बताया कि अल्जाइमर बीमारी में ड्रूसेन जमा होने से जुड़े ज्यादा हिस्से हैं. अल्जाइमर वालों में मोटी रक्त वाहिकाएं पाई जाती हैं. यह खून के प्रवाह को धीमा कर देती है.

उन्होंने कहा कि ऐसे धब्बों की स्कैनिंग व आंख की रक्त वाहिकाओं की जांच अल्जाइमर बीमारी की निगरानी के लिए महत्वपूर्ण जरिया है. 

बच्चों को पिलाते हैं ऐसा दूध तो हो जाएं सावधान, किडनी खराब होने से जा सकती है जान

First published: 10 October 2019, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी