Home » हेल्थ केयर टिप्स » smart pajama will help you to get better sleep details inside
 

अगर आपको भी नींद आने में होती दिक्कत, तो ये स्मार्ट पायजामा करेगा आपकी मदद

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 November 2019, 13:13 IST

आज कल भागदौड़ भरी जिंदगी में नींद न आना एक आम समस्या बन गई है. यदि आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि वैज्ञानिकों ने अब इसका इलाज खोज निकाला है. वैज्ञानिकों ने एक ऐसा पायजामा निकाला है जो इंसान को अच्छी नींद देने में मदद करेगा. ये पायजामा इलेक्ट्रोनिक रूप से सक्रिय होगा. ये स्मार्ट पायजामा पहनने वाले दिल की धड़कन और सोने के तरीके को ट्रैक करेगा. इसकी हेल्प से नींद की गुणवत्ता में सुधार होगा. इस पायजामे को फिजामा नाम दिया गया है.

दरअसल इस पायजामा में मैसाचुसेट्स यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने तैयार किया है. इसमें सेल्फ-पावर्ड सेंसर से लैस लगाए गए हैंं. ये पायजामा महिला और पुरूष दोनों के लिए है. हालांकि ये पायजामा अभी बाजार में नहीं आया है. लंदन में होने वाले एक सम्मेलन में इसे लॉन्च किया जाएगा.

 

रिसर्च के मुताबिक इस पायजामा में सेंसर लगे हुए है जो इंसान के सांस लेने के तरीके, सोने के ढंग और दिल की धड़कनों की निगरानी करेंगे. इस पायजामे की वजह से इंसान सोने के तरीकों को समझकर अच्छी नींद पा सकेगा. रिसर्चकर्ताओं का कहना है कि फिजाना आम लोगों के साथ ही डॉक्टरों को भी सोने के तरीके पहचानकर नींद की गुणवत्ता को सुधारने में मदद मिलेगी. उन्होंने बताया कि इस फिजामा को कई तरह के तकनीकी मुश्किलों का सामना करके बनाया गया है.

दिल को स्वस्थ रखना है तो इन चीजों का रखें ध्यान, वरना पड़ सकता है लेने के देने

First published: 27 November 2019, 13:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी