Home » हेल्थ केयर टिप्स » Soak up the sun everyday just 15 minutes in winter for strengthen bones
 

हड्डियों को मजबूत करने के लिए सर्दियों में जरूर करें ये काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 December 2019, 22:51 IST

Health Tips in Hindi: सर्दियों में ठंड से राहत पाने के लिए अक्सल लोग धूप का सहारा लेते हैं, लेकिन ये बात बहुत कम लोग जानते होंगे कि सर्दियों में धूप सेंकने से ठंड से ही राहत नहीं मिलती बल्कि हड्डियां भी मजबूत होती हैं. जो शरीर में विटामिन-डी पहुंचाने का अच्छा श्रोत है. हालांकि ये बात ध्यान देने वाली है कि किस समय धूप सेंकने से शरीर को जरूरी विटामिन डी मिलती है.

कहा जाता है कि शरीर का 20 प्रतिशत भाग यानी बिना ढका हाथ और पैरों से प्रतिदिन 15 मिनट धूप का सेंकने से विटामिन-डी अच्छी मात्रा में लिया जा सकता है. अब बात आती है कि आखिर किस वक्त धूप सेंकी जाए तब हमें सबसे अधिक विटामिन डी मिले.

आम राय है कि सुबह की धूप और देर शाम की धूप सेवन के लिए उपयुक्त होता है, जबकि सच्चाई यह है कि सुबह 10 से दोपहर 3 बजे के बीच के दौरान धूप का सेवन मानव शरीर की त्वचा को विटामिन-डी प्रदान करती है. यहां ये बात भी जानना जरूरी है कि धूप सेंकने के दौरान त्वचा पर सन-ब्लॉक क्रीम या लोशन नहीं लगा होना चाहिए.

बता दें कि बड़े शहरों में जहां लोगों के घरों तक धूप आसानी से नहीं पहुंच पाती वहां के लोग दुग्ध उत्पादों व आहार के जरिए विटामिन डी का सेवन कर सकते हैं. महिलाओं में विशेष रूप से प्री-मेनोपॉजल और पोस्ट-मेनोपॉजल की श्रेणी की महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस और ऑस्टियोमलेशिया होने की संभावना होती है. वहीं खुद को पूरी तरह से ढकने वाली महिलाओं व सनक्रीम लगाने वाली महिलाओं में भी विटामिन-डी की मात्रा काफी कम हो जाती है. क्योंकि उनकी त्वचा के अंदर धूप प्रवेश नहीं कर पाता है. इससे बच्चों में विटामिन डी की कमी से रिकेट्स की समस्या होने लगती है.

बच्चों को रिकेट्स जैसी बीमारियों से बचाने के लिए शुरुआत में ही पर्याप्त आहार के साथ-साथ अच्छी धूप का सेवन कराना जरूरी होता है. बच्चों को खासकर उन बच्चों को जिन्होंने मां का दूध पीना छोड़ दिया है, उन्हें विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन कराना आवश्यक है.

वहीं सर्दियों में हड्डियों को स्वस्थ रखने में अच्छी मात्रा में कसरत करने से भी फायदा मिलता है. कसरत से हड्डियों का घनत्व बना रहता है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है. अगर आप भी धूप में नहीं निकलते तो आज से ही धूप में निकलना शुरु कर दीजिए. जिससे आपकी हड्डियां मजबूत रहें और आप स्वस्थ बने रहें.

बाजार में बिक रही इन सब्जियों से कर लें तौबा, वरना हो जाएंगे ट्यूमर और कैंसर के मरीज

भूलकर भी न खाएं खाने के बाद ये चीजें, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

सर्दियों में आपकी भी स्किन हो गई है ड्राई तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खा

First published: 4 December 2019, 22:51 IST
 
अगली कहानी