Home » हेल्थ केयर टिप्स » sound sleep in five minutes with this remedy
 

नींद की गोली से भी कई गुना असर है बस ये एक घरेलू नुस्खा, चुटकियों में आ जाती है गहरी नींद

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 May 2020, 16:10 IST

नींद न आना आजकल एक आम समस्या बन गई है. अच्छी नींद लाने के लिए महिलाएं नींद की गोली का सहारा लेती हैं. लेकिन क्या आप जानती है कि नींद की गोलियों के हमारी बॉडी पर कई तरह के साइड इफेक्ट हो सकते हैं. इसलिए लोगों को नींद की गोलियां भूलकर भी नहीं लेनी चाहिए.

यदि आप भी नींद ना आने की समस्या से परेशान है तो आपको भी नींद की गोलियां खाने की जरूरत नहीं क्योंकि इस समस्या को आयुर्वेदिक नुस्खे से ठीक किया जा सकता है. खास बात ये है कि इस नुस्खे को लेने से आपको किसी भी तरह का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है और ये बहुत सस्ता और आसानी से किया जा सकता है. चलिए बताते हैं आपको इस घरेलू नुस्खे के बारे में..


सब्जी ही नहीं बल्कि कैंसर और दूसरी कई बड़ी बीमारियों की दवा है भिंडी

अश्वगंधा और सर्पगंधा बराबर मात्रा में पीसकर इसका चूर्ण बना लें. रात को सोने से पहले चार से पांच ग्राम चूर्ण एक गिलास पानी के साथ लें. ऐसा करने से आपको अच्छी और गहरी नींद आएगी.

भूलकर भी इन चीजों को दोबारा ना करें गर्म, सेहत पर पड़ सकता है भारी

दरअसल प्राचीनकाल से अश्वगंधा एक औषधीय में उपयोग करने वाला एक पेड़ माना जाता है. ये बॉडी को चुस्ती-फुर्ती प्रदान करता है. अश्वगंधा को एक प्रकार का टॉनिक कहा जाता है, क्योंकि ये एक शारीरिक क्षमता और आरोग्यवृद्धि करता है. अश्वगंधा को अंग्रेजी में भारतीय जिनसेंग कहा जाता है. अश्वगंधा के पेड़ और इसके ओषधीय गुणो का वर्णन परम्पिक चीनी चिकित्सा और आयुर्वेद दोनों में किया गया है.
अश्वगंधा प्रकृति का दिया हुआ एक ऐसा वरदान जिसको हम कई प्रकार की बीमारिया एंव ब्यूटी बढ़ाने वाले प्रोडक्ट बनाने में काम लिया जाता है. इसके अंदर तनाव, चिंता, थकावट, नींद की कमी जैसी समस्यों का कारगर इलाज अश्वगंधा से किया जा सकता है.

लॉकडाउन में इन दो उपायों से करें अपने बालों को नेचुरल काला, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट

First published: 15 May 2020, 16:10 IST
 
अगली कहानी