Home » हेल्थ केयर टिप्स » soy rice almonds or coconut milk could be substitutes for your child if your child not drink milk
 

दूध पसंद नहीं करने वालों के लिए वरदान से कम नहीं है ये मिल्क

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 February 2018, 17:57 IST

बहुत से लोगों दूध पीना नहीं करते. इनमें सबसे अधिक तादात बच्चों की होती है. मां-बाप उन्हें दूध पिलाने के लिये की तमाम कोशिश करते हैं, बावजूद इसके बच्चे दूध नहीं पीते. वैसे बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए दूध का पीना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि इसमें कैल्शियम और प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है. ऐसे में मां-बाप के सामने कई परेशानियां पैदा हो जाती हैं.

अगर आपका बच्चा भी दूध नहीं पीता तो चिंता करने की कोई बाद नहीं है. क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जो आपके बच्चों के लिए दूध का विकल्प हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें- दूसरों की ही नहीं बल्कि अपनी जिंदगी में भी आती है रक्तदान करके ये खुशहाली

बच्चा दूध नहीं पीता तो अपनाएं ये विकल्प

बच्चे को दें बादाम का दूध

बादाम का दूध भी बच्चे के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. बादाम दूध के एक कप में भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है. गाय के दूध में जहां 2 प्रतिशत कैलोरीज होती है वहीं, बादाम दूध में 1/3 कैलोरीज पाई जाती हैं. वहीं, इस दूध का क्रीमी टेक्स्चर बिल्कुल रेगुलर दूध की ही तरह होता है. जो आपके बच्चे को दूध पीने के लिए मजबूर कर देता है.

कोकोनट मिल्क है जरूरी

कोकोनट मिल्क एकदम रेगुलर दूध की तरह ही होता है. बाजार में ये कई वैराइटी में उपलब्ध है. सोया और ग्लूटेन फ्री यह दूध बहुत आसानी से पच जाता है. वहीं, इसके एक कप में 630 ग्राम पोटेशियम होता है, जबकि रेगुलर दूध में इसकी मात्रा सिर्फ 150 ग्राम ही होती है. अगर बच्चे में पोटेशिय की कमी है और वह दूध नहीं पीता तो कोकोनट मिल्क से अच्छा विकल्प कुछ और नहीं हो सकता.

फाइबर वाला अलसी मिल्क

अलसी मिल्क में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. अलसी दिल को बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है. लोग अलसी को ब्लड प्रेशर और कोलेस्टेरॉल को कम करने के लिए खाते हैं. इसके दूध में रेगुलर मिल्क के अधिक कैल्शियम पाया जाता है.

राइस मिल्क भी है दूध का अच्छा विकल्प

दूध ना पीने वाले बच्चों के लिए उबले चावलों से बना हुआ राइस मिल्क भी अच्छा होता है. ये दूध ब्राउन राइट के स्टार्च से बनता है. साथ ही यह गाय के दूध का सबसे बढ़िया विकल्प है. वहीं, ये दूध उन लोगों और बच्चों के लिए भी फायदेमंद है जिन्हें ग्लूटेन, नट्स या सोया पचाने में दिक्कत होती है. इसलिए राइस मिल्क का इस्तेमाल किया जा सकता है.

कैल्शियम और विटामिन से भरपूर सोया मिल्क

अगर आपका बच्चा दूध नही पीता तो आप उसे सोया मिल्क पिला सकती हैं. सोया मिल्क दूध का सबसे अच्छा विकल्प होता है. ये बाजार में आसानी से मिल जाता है. इस दूध में गाय के दूध के बराबर पोषक तत्व होते हैं. इस दूध में कैल्शियम, विटामिन ए, डी और प्रोटीन होता है. वहीं, इस दूध में इसोफ्लैवोनेस नामक तत्व बच्चे को दिल की बीमारी से दूर रखता है.

First published: 17 February 2018, 16:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी