Home » हेल्थ केयर टिप्स » Stay away from depression eat daily this food
 

दिमाग को करना है तेज और डिप्रेशन से रहना है दूर तो रोजाना खाएं ये छोटी सी चीज

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 February 2019, 15:10 IST

आधुनिक लाइफ स्टाइल के चलते आजकल लोग डिप्रेशन की चपेट में जल्दी आ जाते है. डिप्रेशन होना एक आम बात हो गई है, लेकिन डिप्रेशन हमारे शरीर के लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है. डिप्रेशन को लेकर अमेरिका में एक रिसर्च हुआ है. इस रिसर्च में बता चला है कि डिप्रेशन से शिकार लोगों के लिए अखरोट बहुत ही फायदेमंद होता है. चलिए जानते हैं अखरोट डिप्रेशन के शिकार लोगों के लिए किस तरह फायदेमंद है.

न्यूट्रेंट जर्नल में इस रिसर्च को प्रकाशित किया गया है. इस रिसर्च में दावा किया गया है कि अखरोट खाने से शरीर में एनर्जी पावर बढ़ती है और ये हमारी एकाग्रता शक्ति को बेहतर करने में सहायक होता है. इस रिसर्च के हेड लेनोर अरब स्टडी को हवाला देते हुए कहा कि स्टडी में शामिल किए गए 6 में से हर 1 व्यस्क जीवन में एक बार जरूर डिप्रेशन के शिकार होते हैं. लेनोर अरब ने बताया कि अखरोट पर रिसर्च पहले हर्ट से संबंधित रोगों के लिए किया गया था. अब इसे डिप्रेशन से जोड़कर देखा जा रहा है. इस स्टडी में 26 हजार अमेरिकी युवकों को लिया गया है.

पढ़ें ये भी- Valentine week special: सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है जादू की झप्पी, कई बीमारियां होती हैं दूर

इस रिसर्च में कैलिफोर्निया यूनीवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि अखरोट खाने से 26 प्रतिशत डिप्रेशन कम होता है. जबकि अन्य चीजें खाने से सिर्फ 8 प्रतिशत डिप्रेशन कम होता है. अखरोट को ब्रेन फूड भी कहा जाता है. ये हमारे स्टैमिना को बढ़ाने में सहायक होता है, इसलिए इसे पावर फूड भी कहते हैं. अमेरिकी रिसर्च की माने तो अखरोट में विटामिन ई, ओमेगा 3 फैटी ऐसिड, ऐंटीऑक्सिडेंट्स का अच्छा स्त्रोत पाया जाता है, जिससे दिमाग को एनर्जी मिलती है.

पढ़ें ये भी- पीना है सिगरेट तो अब जीना पड़ेगा 100 साल, जल्द ही लागू होगा ये कानून

First published: 12 February 2019, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी