Home » हेल्थ केयर टिप्स » Study reveals, eating Salads daily is the easiest way to stay young
 

जवान बने रहने के लिए रोजाना खाएं इन शाकाहारी चीजों को

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 December 2017, 19:34 IST

बढ़ती उम्र किसे अच्छी लगती है. बुढ़ापे से पहले ही सफेद होते बाल, आंखों के नीचे आते काले घेरे, त्वचा के खिंचाव का कम होना समेत थकावट आदि ऐसी बातें हैं जो युवाओं को बुढ़ापा न आने देने के लिए कुछ न कुछ करते रहने के लिए प्रोत्साहित करती हैं. अब एक आसान सा तरीका पता चला है जिससे ज्यादा वक्त तक जवान बने रहा जा सकता है.

शोध के मुताबिक रोजाना दो बार सलाद खाने से आपके मस्तिष्क को 11 साल कम उम्र का बनाया जा सकता है जिससे यह डिमेंशिया जैसी बीमारियों को भी दूर रखेगा. इस शाकाहादी सलाद में पालक, सलाद पत्ता और गोभी होनी चाहिए.

शोध में पाया गया कि जिन लोगों ने रोजाना कम से कम एक बार हरी-पत्तेदार सब्जियों के सलाद खाया था, उनमें क्षरण की दर काफी कम थी, वो भी उन लोगों की तुलना में जिन्होंने बेहद कम या कभी भी सलाद नहीं खाया था. इसके लिए प्रतिभागियों का मेमोरी और थिंकिंग स्किल टेस्ट लिया गया.

जिन लोगों ने ज्यादातर वक्त हरी-पत्तेदार सब्जियां खाई थीं, उनमें बुढ़ापे की प्रक्रिया 11 वर्ष तक कम हो गई थी. शिकागो स्थित रश यूनिवर्सिटी की मार्था क्लेयर मॉरिस कहती हैं, "रोजाना अपने भोजन में हरी-पत्तेदार सब्जियों को जोड़ना, आपकी दिमागी सेहत को जवां बनाए रखने का आसान तरीका हो सकता है."

यह शोध जर्नल न्यूरोलॉजी में प्रकाशित हुआ है, जिसमें 81 साल की औसत आयु वाले 960 लोग शामिल थे. इन्हें डिमेंशिया नहीं था और शोध के लिए इन्हें औसतन 4.7 वर्ष तक फॉलो किया गया. 10 सालों तक इन्हें देखने पर पता चला कि जिन लोगों ने बेहद कम हरी-पत्तेदार सब्जियां खाई, उनकी तुलना में ज्यादातर हरा पत्तेदार सलाद खाने वालों में आयु बढ़ने की दर सामान्य स्तर से 0.05 कम था.

शोधकर्ता के मुताबिक यह परिणाम उन अन्य कारकों के बावजूद भी मान्य हैं, जो दिमाग की सेहत पर असर डालते हैं, जैसे धूम्रपान, उच्च रक्तचाप, मोटापा, शैक्षिक स्तर और शीरीरिक गतिविधियां आदि.

First published: 22 December 2017, 19:34 IST
 
अगली कहानी